नए साल पर मिले ये तोहफे, जानें कैसे होंगे ये आपके लिए फायदेमंद

Views : 1352  |  2 Minute read

साल 2020 का आगाज हो चुका है, हर किसी ने नए साल का स्वागत जोरदार अंदाज में किया होगा। वहीं यह साल आम जन के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद साबित होने वाला है। इस साल ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन सहित लोन के अलावा सस्ते में टीवी रिचार्ज भी उपलब्ध होंगे। तो आइए जानते हैं यह साल आपके लिए कितने फायदेमंद होने वाला है।

ट्राई ने दी सस्ते पैकेज की खुशखबरी

नव वर्ष का आगाज होने के साथ ही भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलीविजन से अपना मनोरंजन करने वाले आम लोगों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। इस घोषणा से अब टीवी पर 130 रुपए मासिक में 200 चैनल देख सकेंगे। ट्राई के यह नए नियम 1 मार्च, 2020 से लागू होंगे। पहले केबल टीवी ग्राहकों को 130 रुपए में केवल 100 फ्री टू एयर चैनल ही देखने की अनुमति थी। टैक्स मिलाकर के यह 154 रुपए के करीब बैठता है। इस पैकेज में पहले 26 चैनल्स केवल प्रसार भारती के होते थे और इनके अलावा अपनी पसंद के चैनल देखने के लिए निर्धारित राशि का भुगतान करना पड़ता है।

एसबीआई ने होम लोन पर घटाई ब्याज दर

साल 2020 की पहले महीने की पहली तारीख को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने होम लोन पर ब्याज दर घटा कर लोगों को राहत दी। एसबीआई के होम लोन पर एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (ईबीआर) की दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की गई है। होम लोन पर अब न्‍यूनतम ब्‍याज दर 7.90 फीसदी हो गई।

बदला एटीएम से कैश निकालने का तरीका

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने का तरीका ही बदल दिया है। अब 10 हजार रुपए से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर बैंक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जनरेट करेगा। इस तरीके के माध्यम से रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी बताना होगा।

आरबीआई का ‘MANI’ ऐप

अब दृष्टिबाधितों नोटों की पहचान करने में कोई तकलीफ नहीं होगी क्योंकि उनके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने Mobile Aided Note Identifier (MANI) नामक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक यह ऐप्लिकेशन ऑफलाइन भी काम करता है। यूजर्स एंड्रॉयड प्ले स्टोर या आईओएस ऐप स्टोर से ‘MANI’ ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन पर राहत

neft

इस साल 1 जनवरी से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए पैसे की ऑनलाइन लेन-देन पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। अब इसके जरिए 2 लाख रुपए तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं। यह सुविधा अवकाश सहित सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे मिलती है। इसी तरह रुपे कार्ड और UPI डिजिटल भुगतान पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) से भी राहत मिली है। एमडीआर वह फीस है, जो दुकानदार डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपसे लेता है।

रेलवे ने जा​री की एक हेल्‍पलाइन

एक जनवरी से नए साल पर भारतीय रेल ने अनेक हेल्पलाइन नंबर के स्थान पर अब केवल एक हेल्पलाइन नंबर 139 ही एक्‍टिव रहेगा। इस नंबर पर ही यात्री रेल से संबंधित हर समस्या का निपटारा कर सकते हैं। यात्रियों को अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है।

12 राज्‍यों में एक कार्ड से राशन

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ के तहत पूरे देश में लाभर्थियों को कहीं भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से संचालित राशन की दुकानों से उनके हिस्से का राशन मिलेगा। इस योजना के पहले चरण में देश के 12 राज्यों में एक जनवरी से यह योजना लागू हो गई हैै। जिनमें आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा राज्य शामिल हैं। इस साल जून महीने से देशभर में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना लागू हो जाऐगी।

COMMENT