सिने जगत के इन पांच सितारों ने लोकसभा चुनाव से पहले थामा राजनीतिक दलों का हाथ

Views : 4231  |  0 minutes read

17वीं लोकसभा के लिए जल्द ही होने वाले आम चुनावों के चलते इन दिनों देश में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है। हर बार की तरह इस बार भी चुनावी माहौल के बीच सिने सितारे राजनीति में रंग जमाने के लिए तैयार हैं। वैसे एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़े लोग पहली बार राजनीति में नहीं उतर रहे हैं, कई दशकों से भारतीय राजनीति में सिने सितारों का आना-जाना लगातार बना हुआ है। हालांकि, इस इंडस्ट्री ने कई ऐसे राजनेता भी दिए हैं जो राजनीति में आने के बाद राजनीति के ही होकर रह गए। लोकसभा चुनाव 2019 से पहले इस बार कई सिने सितारों ने पॉलिटिक्स में एंट्री मारी है। आइए जानते हैं उनमें से पांच सितारे के बारे में..

chaltapurza.com

उर्मिला मातोंडकर

‘रंगीला गर्ल’ के नाम से प्रसिद्ध बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर पिछले लंबे समय से फिल्मों में नज़र नहीं आ रही है। उर्मिला भी अब बॉलीवुड को किनारा करते हुए राजनीति में हाथ आजमाने जा रही हैं। उर्मिला मातोंडकर ने हाल ही कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ले ली है। पिछले कई दिनों से उनके कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की चर्चा थी। मीडिया ख़बरों के मुताबिक़, कांग्रेस उर्मिला को मुंबई शहर की उत्तर सीट से चुनाव लड़वाने की तैयारी कर चुकी हैं। कांग्रेस में शामिल होने के बाद उर्मिला ने कहा कि वह राजनीति में सोच समझ के पूरी गंभीरता के साथ उतर रही हैं।

chaltapurza.com

ईशा कोप्पिकर

बॉलीवुड की ‘खल्लास गर्ल’ एक्ट्रेस ईशा कोप्पिकर लंबे समय से सिल्वर स्क्रीन से दूरी बनाए हुए हैं। जनवरी 2019 में ईशा कोप्पिकर अचानक उस समय चर्चा में आईं जब उनके राजनीति में कदम रखने की मीडिया में ख़बर फैली। अब ईशा बीजेपी यानी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं। ईशा को बीजेपी महिला मोर्चा की परिवहन विंग का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। गौरतलब है कि 2000 में फिल्म ‘फिजा’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली ईशा ने ‘कंपनी’, ‘पिंजर’, ‘डरना मना है’, ‘कयामत’ और ‘डॉन’ जैसी फिल्मों में काम किया है।

chaltapurza.com

रवि किशन

भोजपुरी और बॉलीवुड एक्टर रवि किशन 19 फरवरी, 2019 को बीजेपी में शामिल हो गए। रवि किशन ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और मनोज तिवारी की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। एक्टर रवि किशन चुनाव लड़ने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं। फिलहाल वे किस सीट से लड़ेंगे इसकी घोषणा अभी होना बाकी है। हालांकि चर्चा है कि वे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ही पारंपरिक सीट रही गोरखपुर से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

chaltapurza.com

मौसमी चटर्जी

एक समय मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस रही मौसमी चटर्जी ने 2 जनवरी, 2019 को बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ले ली। मौसमी ने पहली बार 2004 में कांग्रेस के टिकट पर बंगाल में टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। मौसमी चटर्जी ने बंगाली फिल्म बालिका बधू से अपने करियर की शुरुआत की थी। 1972 में उन्होंने फिल्म ‘अनुराग’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। मौसमी ने ‘कच्चे धागे, जहरीला इंसान, स्वर्ग नरक, फूल खिले हैं गुलशन-गुलशन, मांग भरो सजना और घायल’ जैसी हिंदी फिल्मों में किया है। अंतिम बार वे अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘पीकू’ में दिखाई दी थीं।

chaltapurza.com

दिनेश लाल यादव उर्फ ‘निरहुआ’

भोजपुरी सिंगर और एक्टर दिनेश लाल यादव उर्फ ‘निरहुआ’ 27 मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हो गए। निरहुआ को भोजपुरी सिनेमा का जुबली स्टार कहा जाता है। बीजेपी इस स्टार को को आजमगढ़ से उतार सकती है। निरहुआ इससे पहले किसी भी पार्टी से नहीं जुड़े हुए थे।

chaltapurza.com
ये सितारे भी जुड़े राजनीतिक दलों से

गौरतलब है कि 2019 के इस चुनावी मौसम में बंगाली एक्ट्रेस नुसरत जहां भी इस बार तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गई हैं। टीएमसी ने उन्हें उत्तरी 24 परगना जिले की बशीरहाट सीट से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया है। नुसरत जहां की तरह ही बंगाली एक्ट्रेस मिमी चक्रवर्ती भी टीएमसी की सदस्यता ले चुकी हैं।

Read: किसी भी पार्टी से पारदर्शिता की उम्मीद करना बेकार? राजनीतिक दलों में डोनेशन का ये है हाल!

मिमी को टीएमसी ने दक्षिण कोलकाता के जाधवपुर सीट से उम्मीदवार टिकट दिया है। वे पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी की रहने वाली हैं। इसके अलावा टॉलीवुड एक्टर मांचु मोहन बाबू ने भी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के चीफ वाईएस जगनमोहन रेड्डी की मौजूदगी में 26 मार्च को पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली है।

COMMENT