मसालेदार खाना खाने के होते हैं शानदार फायदें, हेल्दी रहने के लिए आप भी करें ट्राई

5 min. read

आप में से कई हैडिंग पढ़ने के बाद सोच सकते हैं कि मैं मजाक कर रही हूं। खैर, यह बिल्कुल सच है क्योंकि आजकल डॉक्टर, आहार विशेषज्ञ, खाद्य पत्रिकाएं और जाहिर है, हमारे माता-पिता स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए कहते हैं जो कम मसालेदार और कम तैलीय होते हैं। यहां तक कि शेफ भी नए व्यंजनों को बनाने की कोशिश करते हैं जो कम मसालेदार स्वादिष्ट होते हैं। लेकिन हम भारतीय सचमुच मसालेदार खाद्य पदार्थों के लिए तरसते हैं, जो हमारे खून में है। अतिरिक्त मसालेदार उत्तर भारतीय व्यंजन हर बार हमारे मुंह में पानी डालते हैं। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि मसालेदार व्यंजन हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखते हैं। जी हां यहां कुछ मसालेदार खाद्य पदार्थों के बारे में कुछ तथ्य दिए गए हैं जो कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं…

भारतीय करी में हल्दी दर्द को कम करने में मदद कर सकती है

काली मिर्च के साथ हल्दी, जो कि ज्यादातर करी में भी उपयोग की जाती है, हमारे शरीर में करक्यूमिन (एक एंटी कैंसर तत्व) को अवशोषित करती है। साथ ही काली मिर्च में TRPV1 (क्षणिक रिसेप्टर संभावित वैनिलॉइड टाइप -1) पाया जाता है जो दर्द को कम करने में मदद करता है खासकर न्यूरोपैथिक दर्द। काली मिर्च और हल्दी का संयोजन उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और मधुमेह से लड़ने में भी मदद करता है।

वजन कम करने और मेटाबॉलिज्म को संतुलित करखने में सहायक

मिर्च के मुख्य यौगिक कैप्साइसिन में थर्मोजेनिक प्रभाव होता है जो शरीर से अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में सहायक होता है। एक अध्ययन के मुताबिक भोजन करने के लगभग 20 मिनट तक यह कैलोरी बर्न करता है। Jalapeno मिर्च को आप अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं जो वजन कम करने में मदद करती है।

तनाव और अवसाद को कम करने में मददगार

यह आपके शरीर में सेरोटोनिन को उत्पादित करता है जिसे फील-गुड हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए अगली बार जब आप एक कप चाय पीने बैठें तो उसमें अदरक डालें और स्नैक्स में चिकन फ्राई करते वक्त लाल मिर्च फ्लेक्स भी इस्तेमाल करे जो आपके हर दिन को खुशनुमा बनाएंगे।

दिल के लिए फायदेमंद

मिर्च शरीर में लिपोप्रोटीन के हानिकारक प्रभावों को कम करते हैं और आपके दिल को अच्छी स्थिति में रखते हैं। Capsaicin को रक्त वाहिका के कार्यों में सुधार के लिए भी जाना जाता है। इसलिए खाने में मिर्च का इस्तेमाल दिल से संबधित बीमारियों को कम करने में महत्वपूर्ण होता है।

अच्छी नींद के लिए सहायक

अधिक मसालेदार भोजन का सेवन करने वाले लोग अधिक आसानी से सो सकते हैं और उनके शरीर में दिनभर में ऊर्जा बनी रहती है। अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए आप अधिक मसालेदार खाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप देख भी सकते हैं कि यह काम करता है या नहीं।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

इससे पहले कि आप मसालेदार भोजन को लेकर ओवरएक्साइटेड हो जाए और इसे अपनी आदत में शामिल करें उससे पहले यहां थोड़ा ध्यान दें। सोने से पहले मसालेदार भोजन से बचें क्योंकि यह अपच का कारण बन सकता है। मसालेदार भोजन भी मूत्र पथ के संक्रमण का कारण बन सकता है, इसलिए आप समझ सकते हैं कि इसका बहुत अधिक सेवन भी अच्छा नहीं है। इसलिए नियमित रूप से बहुत अधिक मसालेदार भोजन न करें और खुश और स्वस्थ रहें।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.