40 की उम्र के बाद अपने भोजन में जरूर शामिल करें ये 5 सुपरफूड

Views : 822  |  3 min. read

जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर के कुछ महत्वपूर्ण अंग अपनी कार्यक्षमता खोने लगते हैं। उम्र ढलने के साथ ही हम विभिन्न बीमारियों जैसे मधुमेह, हृदय संबंधी बीमारियों, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल से ग्रस्त हो जाते हैं। हमें अपने शरीर को इन बीमारियों से बचाने के लिए अपनी जीवनशैली, विशेष रूप से अपने खान-पान में सुधार करना जरूरी है। कुछ खाद्य पदार्थ शक्तिशाली पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो इन बीमारियों से दूर रहने में मदद करते हैं। यहाँ पाँच ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जा रहा है जो आपको इन बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

बादाम

बादाम: एक अध्ययन के मुताबिक बादाम खाने से शरीर  में ब्लड शूगर  का स्तर निम्न बना रहता है। जिसका मतलब है शरीर मधुमेह और हृदय संबधी बीमारियों से दूर रहता है।

सोयाबिन

सोयाबीन में आइसोफ्लेवोन्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने, हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने और पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं।

टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। जो कैंसर कोशिकाओं के बनने एथेरोस्क्लेरोसिस से धमनियों की रक्षा करता है। टमाटर का रस प्रोस्टेट, फेफड़ों और पेट के कैंसर और हृदय रोग से भी बचाता है।

मछली

मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है, जो हृदय रोग को रोकने, याददाश्त बढ़ाने में मदद करती है।

ओट्स

ओट्स में बीटा-ग्लूकेन होता है, यह फाइबर एलडीएल के स्तर को कम करने में मदद करता है। और अध्ययनों से पता चलता है कि एक दिन में 3g ओट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को पांच से दस प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

COMMENT