जन्मदिन विशेष: 9 साल की उम्र से फिल्मों में काम करने लगी थी मधुबाला, फैन फॉलोइंग आज भी है बरकरार

Views : 1504  |  3 minutes read
Actress-Madhubala

मधुबाला को कौन नहीं जानता? मर्लिन मुनरो से जिस अदाकारा की तुलना की जाती है, उनका सफ़र अपने आप में एक कहानी जैसा ही है। उनके नाम के आगे कई उपाधियां जुड़ीं। उन्हें बॉलीवुड की ‘पोस्टर क्वीन’ कहा जाता है। गुजारे जमाने में भी मधुबाला की फैन फॉलोइंग देखकर आज की अभिनेत्रियों को भी कॉम्पलेक्स हो जाए। 14 फ़रवरी को मधुबाला की बर्थ एनिवर्सरी है। ऐसे में इस मौके पर जानते हैं उनके बारें में ख़ास बातें..

Madhubala

आज के दौर में काफ़ी लोकप्रिय है मधुबाला

मधुबाला का करिश्मा कुछ ऐसा था कि आज भी लोग उनकी अदायगी को याद करते हैं। आज का नौजवान जिस पीढ़ी में रह रहा है उस ग्रुप में भी मधुबाला की उतनी ही फैन फॉलोइंग आपको नज़र आएगी। 1970 से तीन दशकों की अगर हम बात करें तो अपने-अपने दशकों में हेमा मालिनी, श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित का जलवा रहा। लेकिन एक हिरोइन जो दुनिया से चली जाने के बाद भी सिने दशकों के दिल में बनी रहीं, वो हैं हिंदी फिल्मों की सुपर एक्ट्रेस मधुबाला। आज कंगना, दीपिका, प्रियंका और आलिया का दौर है। उनकी फैन फॉलोइंग मिलियन में हैं। लेकिन आज का युवा अभी भी मधुबाला की पुरानी ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों को इंटरनेट पर खोजता है।

Madhubalaaa

फेसबुक

25 फैन पेज और एफबी ग्रुप एक्ट्रेस मधुबाला के नाम से चलते हैं, उन्हें लाखों की संख्या में लोग फॉलो करते हैं।

इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम पर आपको दर्जनों ऐसे फैन अकाउंट मिल जाएंगे जो मधुबाला की फोटोज रेगुलर अपलोड करते हैं।

यूट्यूब

उनके गानों ‘प्यार किया तो डरना क्या’ और ‘आइए मेहरबां’ को 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने देखा है और  कई तरह के फैन अकाउंट पर मधुबाला के वीडियो अपलोड होते रहते हैं।

मर्चेंडाइज

कुशन, थ्रिल-पिलो, मग और पोस्टर जिन पर मधुबाला का चेहरा बना हुआ है न केवल अपने फेंस के बीच बेस्ट सेलर हैं बल्कि उन लोगों में भी उतने ही फेमस हैं जो विंटेज सिनेमा को उनता नहीं जानते।

ईबे (eBay)

उनकी तस्वीरें भारतीय, साथ ही कनाडा, अमेरिका और ब्रिटेन के एबे की अंतरराष्ट्रीय साइटों पर डिमांड में रहती हैं। पुरानी तस्वीरें 30-100 डॉलर के बीच बेची जा रही हैं।

पोस्टर

‘मुगल-ए-आज़म’, ‘हावड़ा ब्रिज’ और यहां तक कि ‘शिरीन फरहाद’ जैसी कम फेमस फिल्में भी लगभग 50-150 डॉलर में बेची जा रही हैं। मधुबाला की पुरानी तस्वीर वाली मैग्जीन की कीमत 5000 रुपए से कम नहीं होती।

फ्लैश ऑक्शन

मधुबाला की फिल्मों की प्रेस बुकलेट्स, गाने की किताबें और लॉबी कार्ड्स की कई साइटों पर नीलाम की जाती हैं।

Madhubala

गेटी इमेजेज

मधुबाला की तस्वीरें (50 के दशक की एक लाइफ मैगज़ीन फोटो-शूट सहित) को 23,000 रुपए में बेचा जा रहा है। आपको हैरानी होगी कि इतनी ही कीमत दीपिका पादुकोण और करीना कपूर की तस्वीर के आज लगते हैं।

स्ट्रीमिंग चैनल

‘मिस्टर एंड मिसेज 55’, ‘हाफ टिकट’, ‘हावड़ा ब्रिज’ और ‘मुगल-ए-आज़म’ आज की तारीख में नेटफ्लिक्स और अमेज़न पर स्ट्रीमिंग हो रही हैं।

सोशल मीडिया पर मशहूर हस्तियां

सोनम कपूर ने फोटो शूट के लिए मुग़ल-ए-आज़म के मोहे पनघट पे गीत में अनारकली के रूप में कपड़े पहने थे।एक्टर ऋषि कपूर ने एक बार केवल मधुबाला के बारे में एक हफ्ते तक ट्वीट किए थे।

ग्रीक गायिका ने मधुबाला पर लिखा गीत

मधुबाला को अमेरिका की थियेटर आर्ट्स मैग्जीन में चित्रित किया गया था। टाइम मैग्जीन ने भी उनके बारे में लिखा है। 60 के दशक में मशहूर ग्रीक गायिका स्टेलियोस काजेंटिडिस ने मधुबाला की सुंदरता से मंत्रमुग्ध होकर एक गीत लिखा, जो आज तक बहुत लोकप्रिय है। इन सब बातों का सिर्फ एक ही मतलब है। बहुत कम उम्र में इस दुनिया से रुख़सत हो जाने के बाद भी मधुबाला का करिश्मा आज भी बरकरार है।

Madhubala

वेलेंटाइन-डे के दिन हुआ था जन्म

इंडियन फिल्म इंडस्ट्री की सबसे बेहतरीन रोमांटिक अदाकाराओं में से एक मधुबाला का जन्म वर्ष 1933 में 14 फरवरी यानि वेलेंटाइन डे के दिन दिल्ली में हुआ था। उनके पिता अताउल्लाह खान पाकिस्तान के पेशावर में इम्पीरियल टोबैको कंपनी में एक कर्मचारी हुआ करते थे। नौकरी गंवाने के बाद वे बंबई आ गए।

मधुबाला का परिवार अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा था। उनके पिता अताउल्लाह काम की तलाश में अक्सर अपनी बेटियों को फिल्म स्टूडियो ले जाया करता थे। मधुबाला को तब मुमताज़ बेगम के नाम से जाना जाता था। मात्र 9 साल की उम्र में उन्हें फ़िल्म ‘बसंत’ के लिए साइन कर लिया गया था। कुछ ही समय में मधुबाला लोगों के बीच पहचान बनाने लगी लगी और वर्ष 1949 में उनकी फिल्म ‘महल’ को बड़ी सफलता मिलीं, जिसने उन्हें पहचान भी दिलाई। हालांकि, उस वक्त यह बॉलीवुड एक्ट्रेस सिर्फ 16 साल की थी।

Actress-Madhubala

शूटिंग के दौरान बेहोश हुई और फिर कभी नहीं उठीं

वर्ष 1954 की बात है जब मधुबाला एसएस वासन की फिल्म ‘बहुत दिन हुए’ की शूटिंग कर रही थीं और शूटिंग के दौरान उन्होंने पहली बार कथित तौर पर खून की उल्टी की। उन्होंने इलाज के तुरंत बाद शूटिंग फिर से शुरू की और हर किसी ने माना कि वह बिलकुल ठीक थीं। मधुबाला फिल्म ‘चालाक’ (1957) के लिए राज कपूर के साथ शूटिंग के दौरान बेहोश हो गईं और मधुबाला फिर कभी नहीं उठीं। एक तरफ वह अपनी जिंदगी से लड़ रहीं थीं और दूसरी ओर अपने हुनर से लोगों के दिल जीत रहीं थीं। मधुबाला की सगाई दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार से हुई थी। हालांकि, उनका रिश्ता नहीं चल सका क्योंकि मधुबाला के पिता इससे खुश नहीं थे।

Read More: मधुबाला ज़िंदगी पर बनेगी बायोपिक, बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर ने खरीदे राइट्स

मधुबाला ने दिलीप साहब को छोड़ दिया और बाद में किशोर कुमार से शादी कर ली। चीजें ठीक ही चल रहीं थीं कि डॉक्टरों ने कहा कि वह लंबे समय तक जिंदा नहीं रह पाएंगी। किशोर कुमार ने उसके बाद मधुबाला के लिए एक घर खरीदा और वहीं मधुबाला को अकेले छोड़ दिया और महीनों तक उनसे मिलने नहीं जाते थे।

यह सच है कि उनका प्यार कभी मुक्कमल नहीं हुआ। मधुबाला का सफ़र अपने आप में एक कहानी जैसा है। बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो का 23 फरवरी, 1969 को मुंबई में निधन हो गया था। ख़ैर, फिल्म ‘मुग़ल-ए-आज़म’ की इन लाइनों के साथ उन्हें आज भी याद किया जा सकता है-

‘मोहब्बत हमने माना कि जिंदगी बर्बाद करती है
ये क्या कम है के मर जाने पे दुनिया याद करती है!’

 

COMMENT