डेथ एनिवर्सरी: कुछ ऐसा था मधुबाला का दिलकश अंदाज़, एक दिन में 2-3 लोगों को कर देती थी प्रपोज

Views : 1974  |  3 minutes read
Actress-Madhubala

बॉलीवुड इतिहास की सबसे प्रसिद्ध एक्ट्रेस में से एक मधुबाला की 23 फ़रवरी डेथ एनिवर्सरी हैं। उनका वर्ष 1969 में मात्र 36 साल की उम्र में निधन हो गया था। मधुबाला का असल नाम मुमताज़ जहाँ बेगम देहलवी था। हिंदी फिल्मों की इस खूबसूरत एक्ट्रेस का जन्म 14 फ़रवरी, 1933 को दिल्ली में हुआ था। सबसे खूबसूरत अदाकारा रही मुमताज़ जहाँ की निजी ज़िंदगी के कई रोचक किस्से हैं। ऐसे में उनकी पुण्यतिथि के मौके पर इन किस्सों को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से समझ पाएंगे कि आखिर क्यों मधुबाला को सबसे रोमांटिक हीरोइन कहा जाता था।

Madhubala

खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला के बारे में एक बात काफी चर्चित है कि वो फिल्मों में जिस भी डायरेक्टर या हीरो के साथ काम करती थी उसे प्रपोज कर देती थी। जी हां, आपको एक बार के लिए हमारी बात पर यकीन नहीं होगा लेकिन आइए मामले की तह तक चलते हैं।

मधुबाला प्यार के मामले में काफी कमजोर थी वो अपने हर हीरो और डायरेक्टर को दिल दे बैठती थी, और सबसे हैरान करने वाली बात उनका सभी को प्रपोज करने का तरीका भी एक ही रहता, वो सभी को एक गुलाब का फूल और लव लेटर देती थी।

प्रेमनाथ को शूटिंग के पहले दिन किया प्रपोज

एक बार की बात है जब अभिनेता प्रेमनाथ के साथ मधुबाला शूटिंग कर रही थी, शूटिंग के पहले दिन मधुबाला सेट पर आई और सीधे प्रेमनाथ के मेक-अप रूम में चली गई। हाथ में उनके उस समय एक गुलाब का फूल और एक लव लेटर था जो प्रेमनाथ के हाथों में अगले ही पल थमा दिया।

प्रेमनाथ यह सब देखकर हैरान रह गए और उनके समझ से बाहर था कि यह क्या हो रहा है। लेकिन प्रेमनाथ ने लेटर खोलकर पढ़ा जिसमें लिखा था कि ‘अगर आप मुझसे प्यार करते हैं तो मेरा ये गुलाब का फूल स्वीकार कर लेना नहीं यह वापस मुझे कर देना।’

अब दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला किसी को अचानक ऐसे प्रपोज कर दे तो किसी के भी होश उड़ना लाजमी है। पर प्रेमनाथ ने अपने दिल के दरवाजे खोल दिए और मधुबाला के लव लेटर को स्वीकार किया।

उसी दिन से प्रेमनाथ और मधुबाला का रिश्ता शुरू हुआ, काफी दिनों तक दोनों के अफेयर की बहुत चर्चाएं रहीं।
लेकिन अगले कुछ ही सालों बाद अचानक से मधुबाला खुद को प्रेमनाथ से दूर करने लगी थीं। फ़िर धीरे-धीरे इन दोनों का रिश्ता खत्म होने की कगार पर ही आ गया।

किसी को समझ नहीं आया प्रपोज का सिलसिला

प्रेमनाथ यहां तक किसी को समझ में नहीं आ रहा ता कि मधुबाला क्या चीज है वो ऐसा कैसे कर सकती है। लेकिन इसी बीच खबर आई कि प्रेमनाथ के दोस्त अशोक कुमार के पास भी कुछ दिनों पहले मधुबाला की तरफ से वो ही गुलाब और लव लेटर आया है।

Read More: मधुबाला ज़िंदगी पर बनेगी बायोपिक, बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर ने खरीदे राइट्स

अब प्रेमनाथ ज्यादा कुछ सोचते इससे पहले ही उन्होंने फैसला कर लिया कि वो आज के बाद कभी मधुबाला का चेहरा तक नहीं देखेंगे और उन्होंने रिश्ता हमेशा के लिए खत्म कर दिया।

Madhubala

 

COMMENT