B’DAY : भगवान सच में होते हैं तो सचिन तेंदुलकर उसका जीता-जागता सबूत है !

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आज 46 साल के हो गए। मास्टर ब्लास्टर, जिनका पूरा नाम सचिन रमेश तेंदुलकर है, का जन्म आज ही के दिन 1973 में मुंबई के दादर में एक महाराष्ट्रियन परिवार में हुआ था।

सचिन के पिता रमेश तेंदुलकर, जो एक प्रसिद्ध मराठी उपन्यासकार थे, ने महान संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर उनका नाम रखा क्योंकि वो उनके एक बड़े प्रशंसक थे।

क्रिकेट के भगवान के रूप में जाने गए सचिन ने दो दशक लंबे अपने करियर के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए जिनमें 200 टेस्ट, 100 अंतरराष्ट्रीय शतक, 34357 अंतर्राष्ट्रीय रन। एक समय या यूं कहे आज भी ऐसा है कि रिकॉर्ड नाम लेते हैं तो सचिन के अलावा कोई दूसरा नाम नहीं दिखाई देता है।

सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ 16 साल की उम्र में पदार्पण किया, शुरूआती दौर में कुछ विफलताओं के बावजूद, डॉन ब्रैडमैन के दिनों से तेंदुलकर सबसे महान बल्लेबाज बन गए।

तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अग्रणी रन-गेटर के रूप में अपना करियर समाप्त किया, जिसमें 34,357 रन थे – 200 टेस्ट में 15,921, 463 एकदिवसीय मैचों में 18426 और 1 टी 20 अंतरराष्ट्रीय में 10।

तेंदुलकर एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी थे, जब उन्होंने 24 फरवरी, 2010 को ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 147 गेंदों पर 200 रन बनाए।

तेंदुलकर 6 विश्व कप के गवाह बने और आखिरकार अपने आखिरी विश्व कप के दौरान 2011 में भारत ने श्रीलंका को फाइनल में हराकर कप पर कब्जा किया।

उन्होंने अपना अंतिम मैच खेला – अपना 200 वां टेस्ट – अपने घरेलू मैदान, वानखेड़े स्टेडियम में, नवंबर 2013 में जब भारत और वेस्टइंडीज के बीच एक टेस्ट सीरीज चल रही थी।

तेंदुलकर मुंबई इंडियंस के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेले। 78 मैचों में, मास्टर ब्लास्टर ने एक शतक और 13 अर्द्धशतकों की मदद से 2334 रन बनाए।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.