​भाजपा भारी बहुमत की ओर, मतगणना अभी जारी…

Views : 1216  |  0 minutes read

भाजपा पहली बार 300 का आंकड़ा छूने से एक सीट दूर

सत्रहवीं लोकसभा के चुनावों की घोषणा से लेकर परिणामों के जारी होने के बीच तक अनेक आशंकाएं हर पार्टी और मतदाताओं के बीच बनी हुई थी कि किसकी सरकार बनेगी? इन सभी शंकाओं का आज 23 मई को तब समाधान होता नजर आया, जब एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जनाधार मिला। चुनावों के परिणामों की गणना जारी है, जिसमें साफ नजर आ रहा है कि भाजपा और उसके सहयोगी दलों को 351 सीटों पर बढ़त मिल रही है। एनडीए इन 351 सीटों में से अब तक 123 सीटें अपनी झोली में डाल चुकी है।

भाजपा इस बार भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में सबसे अधिक सीटें जीतती दिख रही है। भाजपा इस बार 299 सीटों पर आगे चल रही है। सन 2014 में भाजपा ने सबसे अधिक 282 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस बार के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने अपनी स्थिति पहले से बेहतर की है। वह इस बार 62 सीटों पर आगे चल रही है और 27 सीटें जीत चुकी है। 2014 में कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में 542 सीटों पर मतदान हुए थे। इस बार मुकाबला बहुत ही कांटे का था, जहां विपक्ष एक जुट होकर पीएम मोदी को हराना चाहता था।

अब तक जारी मतगणना के आंकड़े इस प्रकार हैं:
एनडीए— 351
यूपीए— 89
अन्य— 102

फिलहाल अनेक लोकसभा सीटों पर मतगणना जारी है।

राजस्थान में भाजपा को मिली पूरी 24 सीटों पर जीत के साथ ही उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक दल के हनुमान बेनीवाल भी जीत गए हैं। इस प्रकार राजस्थान में कांग्रेस को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई हैं और एक बार फिर यह खाली हाथ रह गई। विधानसभा में जनता ने कांग्रेस की वापिस करवाई थी, लेकिन लोकसभा चुनावों में कांग्रेस अपना प्रदर्शन दोहराने में नाकाम रही।

COMMENT