कम पैसे में विदेश जाकर घूमने की जगह है थाइलैंड, जानें बजट

Views : 6552  |  3 minutes read

​विदेश जाकर घूमने की हर व्यक्ति की इच्छा होती है लेकिन ज्यादा पैसे खर्च होने की वजह से बहुत लोग देश से बाहर घूमने जा नहीं पाते हैं। लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां आप कम बजट में अपना घूमने का सपना पूरा कर सकते हैं। इनमें थाईलैंड भी एक ऐसा देश हैं जहां आप बहुत कम पैसे में जाकर घूम आ सकते हैं।

मात्र 25 से 30 हजार के बजट में घूमे थाईलैंड –

थाईलैंड घूमकर वापस भारत आने के लिए आपको सिर्फ 25 से 30 हजार रूपये की आवश्यकता पडेगी इसलिए देश में केरल घूमने से ज्यादा सस्ता थाईलैंड जाना होता है। थाईलैंड जाने के ​लिए आपको दिल्ली या जयपुर से बैंकांक की टिकट बुक करानी होगी और आपको लगभग 15 हजार रुपए में आने जाने की फ्लाइट की टिकट मिल जाएगी। इसके बाद बाकी बचे पैसों में आप 3 या 4 दिन तक वहां होटल में ठहरकर घूम सकते हैं।

खूबसूरत जगह पटाया-

थाईलैंड की खूबसूतर बीचेज के लिए घूम कर एंजाय करने की जगह पटाया है। यहां कोरल आइलैंड सबसे शानदार जगह है। इसके अलावा शॉपिंग माल्स, 24 घंटे के क्लब भी हर समय खुले रहते हैं। पटाया अपनी नाइट लाइफ और बीचेज के लिए दुनिया भर में प्रसिद्व है।

फुकेट-

थाईलैंड में दूसरी खूबसूरत जगह फुकेट है जहां काफी भारतीय घूमने आते हैं। यहां के भी बीचेज पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करते हैं। इस जगह इस देश की नई व पुरानी संस्कृति का मिश्रण देखने को मिलता है।

सफारी वर्ल्ड बैंकाक-

थाईलैंड की राजधानी बैंकाक है और यहां स्थित सफारी वर्ल्ड विश्व प्रसिद्व है जो बच्चों के मनोरंजन जाना जाता है। सफारी वर्ल्ड में आपको दुर्लभ जंगली जानवर देखने को मिलेंगे और बंदर,हाथी,बडी मछलियों के म्यूजिक शो भी आपका मन मोह लेंगे।

सस्ती है थाईलैंड की करेंसी-

भारत के 2 रूपए थाईलैंड के एक थाई बाट के बराबर होते हैं। आप कम पैसों में इस देश में शॉपिंग कर स​कते हैं और अपने व परिवार के लिए कपडे,बैग जैसी चीजें खरीद कर ला सकते हैं। इस देश में घूमने पर आपकी जेब पर असर भी नहीं पडेगा और बार—बार यहां दुबारा घूमना व शॉपिंग करना चाहेंगे।

घूमने का समय-

इस देश में पूरे साल भर पर्यटक घूमने आते रहते हैं लेकिन नवंबर से मई के बीच सबसे अच्छा सीजन माना गया है।

 

Read more: बीयर के लिए जाने जाते हैं दुनिया के ये देश…

 

COMMENT