बीयर के लिए जाने जाते हैं दुनिया के ये देश…

Views : 2471  |  0 minutes read

दुनिया में बीयर के शौकीनों की कमी नहीं है। तो वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जो दुनियाभर में बीयर की बेहतर क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं। बीयर लवर्स के लिए ये देश किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां की बीयर दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लेती है। दुनियाभर से पर्यटक सिर्फ यहां की बीयर का स्वाद चखने के लिए आते है। बीयर लवर्स के लिए लेकर आए हैं टॉप 5 डेस्टिनेशन्स जहां आप अपनी जिंदगी में एक बार जरुर जाना चाहेंगे।

मुनिश-जर्मनी

यह देश अपनी स्वादिष्ट बीयर के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि दुनियाभर में अधिकांश बीयर प्रेमी सिर्फ जर्मन बीयर पीना पसंद करते हैं। यहां हर साल सबसे बड़ा बीयर उत्सव मनाया जाता है जो करीब 16 दिन तक चलता है। इस देश में हर साल तकरीबन 7 मिलियन लीटर से ज्यादा बियर परोसी जाती है।  यह जगह बीयर शौकीनों के लिए जन्नत से कम नहीं है।

मोनट्रीयल-कनाडा

मॉन्ट्रियल एक बेहतरीन हैंडमेड बीयर जगहों में से एक है। यहां होने वाला बीयर फेस्टिवल Le Cheval Blanc है जिसे मोंडियल डे ला बीयर के रूप में भी जाना जाता है। यह एक फेमस फेस्टिवल है जिसमें होने वाली कई आयोजनों में कैनेडियन और अन्य देशों के बीयर लवर्स एक जगह इकट्ठा होते हैं और विभिन्न तरह की बीयर का आनंद उठाते हैं। यहां का Brasserie McAuslan एक शानदार पब है जो हर साल गर्मियों में बीयर गार्डन में बदल जाता है।

बेल्जियम

बेल्जियम भौगोलिक दृष्टि से जरूर छोटा हो सकता है, मगर बीयर के इतिहास में यह सबसे बड़ा है। यही वजह है कि दुनिया में बेल्जियम को बीयर का घर कहा जाता है। वैसे तो बेल्जियम की बीयर दुनियाभर में पसंद की जाती है मगर यहां की दो सबसे लोकप्रिय बीयर ट्रैपिस्ट और एबी बीयर काफी लोकप्रिय है।

बर्लिन-जर्मनी

जर्मनी को दुनिया की बीयर राजधानी के रूप में जाना जाता है और यहां के रहने वाले लोग बेहतरीन बीयर पीने के लिए खुद पर गर्व महसूस करते हैं खासतौर से बर्लिनर्स। पिछले कुछ समय से यहां हैंडीक्राफ्ट बीयर्स का चलन बढ़ा है। यहां कई ऐसी जगह मौजूद है जो सिर्फ शानदार बीयर के लिए जानी जाती है।

केप टाउन-साउथ अफ्रीका

बात करें पुरानी सदी की तो उस दौर में देश की एकमात्र जगह साउथ अफ्रीकन ब्यूरीज में बीयर मिला करती थी। हैंडीक्राफ्ट बीयर्स में आए जबरदस्त बदलाव ने यहां भी अपने पैर पसारे और आज केपटाउन बीयर्स लवर्स की पसंदीदा जगहों में से एक बन गया है।

 

COMMENT