टेस्ट मैच: विराट कोहली ने दोहरा शतक समेत बनाए कई रिकॉर्ड, भारत ने पहली पारी की घोषित

Views : 2360  |  0 minutes read
Virat-Kohli

दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने अपनी पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया है। मैच के दूसरे दिन चायकाल के बाद टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित कर दी। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट कॅरियर का सातवां दोहरा शतक जड़ते हुए कई रिकॉर्ड्स अपने किए। रविन्द्र जडेजा के 91 रन के स्कोर पर आउट होते ही भारत ने अपनी पारी घोषित कर दी।कप्तान विराट कोहली 254 रन के अपने निजी स्कोर पर नाबाद पवेलियन लौटे।

सहवाग और डॉन ब्रैडमैन का तोड़ा रिकॉर्ड

250 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में अपना सातवां दोहरा शतक लगाया। उन्होंने दोहरे शतक के मामले में पूर्व भारतीय बल्लेबाज ​वीरेन्द्र सहवाग को पीछे छोड़ा। सहवाग के नाम टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सर्वाधिक 6 दोहरे शतक दर्ज थे, विराट ​कोहली ने 7वां दोहरा शतक लगाते हुए उन्हें पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं। इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा 5 दोहरे शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 12 दोहरे शतक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई महान क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन से नाम हैं। दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का है। संगकारा ने टेस्ट में 11 दोहरे शतक जमाए हैं। विराट कोहली ने मैच में अपने 150 रन पूरा करते ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान डॉन ब्रैडमैन के सबसे ज्यादा 150 या उससे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। भारतीय कप्तान ने टेस्ट में 9वीं बार 150 रन से ऊपर का स्कोर बनाया, जबकि ब्रैडमैन ने 8 बार ये कारनाम किया था।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी की

अपना दोहरा शतक पूरा करने से पहले कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक बनाया। इस शतक के सा​थ उन्होंने कई टेस्ट रिकॉर्ड भी अपने नाम किए।बतौर कप्तान कोहली का टेस्ट क्रिकेट में यह 19वां शतक था। उन्होंने इस शतक के साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली। पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते हुए टेस्ट में 19 शतक जमाए थे। कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा 25 शतक बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम दर्ज है।

Read: बर्थडे स्पेशल: कभी मुफ़लिसी में ज़िंदग़ी बिताने वाले हार्दिक पांड्या अब जीते हैं लग्जीरियस लाइफ़

इसके अलावा विराट कोहली ने अपने 81वें टेस्ट मैच की 138वीं पारी में अपना 26वां टेस्ट शतक जड़ा। कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 26 शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर आ गए हैं। टीम इंडिया के लिए खेलते हुए सचिन तेंदुलकर ने 136 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था, वहीं पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावसकर के नाम 144 पारियों में 26 टेस्ट शतक दर्ज है।

 

COMMENT