बर्थडे स्पेशल: कभी मुफ़लिसी में ज़िंदग़ी बिताने वाले हार्दिक पांड्या अब जीते हैं लग्जीरियस लाइफ़

Views : 1106  |  0 minutes read
Hardik-Pandya

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या अपना 26वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 11 अक्टूबर, 1993 को गुजरात राज्य के सूरत में हुआ था। उनके पिता का नाम हिमांशु पांड्या और माता का नाम नलिनी पांड्या है। बहुत ही कम लोग जानते हैं कि हार्दिक के ‘हैरी’ और ‘रॉकस्टार’ दो उपनाम हैं। तंगहाली में अपना बचपन बिताने वाला यह भारतीय क्रिकेटर आज लग्जीरियस लाइफ़ जीता है।

Hardik-Pandya

हार्दिक को दौलत और शोहरत दिलाने का एकमात्र जरिया क्रिकेट ही है। अब वे अपने घूमने के लिए
करोड़ों की लग्जरी कार रखते हैं और पातेक फीलिप नौटिलस जैसे ब्रांड की महंगी घड़ी पहनते हैं। इसके अलावा हार्दिक गले में सोने व प्लेटेनियम की चैन पहनते हैं और अक्सर महंगे ब्रांड्स के कपड़ों में देखे जाते हैं। हार्दिक पांड्या के जन्मदिन पर आज जानते हैं उनकी लाइफ़ के बारे में कुछ और खास बातें..

Hardik-Pandya-and-Krunal-Pandya

बेटों के कॅरियर के लिए वडोदरा शिफ्ट हुए पिता

हार्दिक पांड्या के बड़े भाई का नाम क्रुनाल पांड्या है। क्रुनाल भी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं। हार्दिक के पिता सूरत में स्मॉल कार फाइनेंस का बिजनेस चलाते थे। जब हार्दिक मात्र पांच साल के थे, उनके पिता ने अपना जमा-जमाया बिजनेस बंद किया और अपने बेटों को अच्छी क्रिकेट ट्रेनिंग दिलाने के लिए वडोदरा शिफ्ट हो गए।

Hardik-Pandya

वडोदरा आकर उन्होंने अपने दोनों बेटों को किरण मोरे अकादमी में ट्रेनिंग दिलाई। उस वक़्त आर्थिक रूप से कमजोर पांड्या फैमिली वडोदरा के गोरवा में एक किराए के अपार्टमेंट में रहती थी। हार्दिक और उनके भाई क्रुनाल पांड्या एक सेकेंड हैंड कार में क्रिकेट ग्राउंड जाया करते थे। हार्दिक पांड्या ने एमके हाई स्कूल से 9वीं तक की पढ़ाई की है, इसके बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगा दिया।

Hardik-Pandya

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से चमके पांड्या

साल 2013 में हार्दिक पांड्या बडौदा टीम में शामिल कर लिए गए थे। उन्होंने बडौदा को 2013–14 के क्रिकेट सत्र में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीताने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। वर्ष 2015 में हार्दिक को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में खेलने का मौका दिया। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ एक मैच में 8 गेंदों पर तेज तर्रार 21 रन मारे और तीन कैच लपके। हार्दिक के इस प्रदर्शन ने मुंबई इंडियंस को मैच जीतने में अहम भूमिका निभाई। इसके बाद वे चयनकर्ताओं की नज़र में आ गए। हार्दिक को मैदान पर उनकी आतिशी पारियों को लिए जाना जाता है।

Hardik-Pandya
हार्दिक का ऐसा है अब तक का क्रिकेट सफ़र

हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए अब तक 11 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसकी 18 पारियों में उन्होंने एक शतक और चार अर्द्धशतक की मदद से 532 रन बनाए हैं। टेस्ट में उनके नाम 17 विकेट है। इसके अलावा हार्दिक ने अब तक 54 एकदिवसीय मैचों में 4 हाफ सेंचुरी लगाते हुए 957 रन बनाए हैं। वनडे में उन्होंने 54 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, टी-20 अंतर्राष्ट्रीय की बात करें तो उन्होंने अब तक 40 मैच खेले हैं, जिसमें 310 रन अपने खाते में दर्ज कराए हैं। टी-20 में उनका हाइएस्ट स्कोर नाबाद 33 रन है और उन्होंने 38 विकेट भी लिए हैं।

Read More: जन्मदिन विशेष: जया या रेखा नहीं कोई और थी अमिताभ बच्चन का पहला प्यार

इनदिनों हार्दिक पांड्या चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। वे फिलहाल लंदन में हैं।  हाल में उन्होंने अपनी पीठ की इंजरी की सर्जरी कराई है। इस चोट से उभरकर हार्दिक जल्द ही टीम इंडिया में वापसी करना चाहेंगे। उल्लेखनीय है कि हार्दिक पांड्या कई बार अपने ट्विट और पर्सनल लाइफ़ की वजह से सोशल मीडिया पर ट्रोल हो चुके हैं।

COMMENT