बर्थडे: महज 16 साल की उम्र में ही यूपी रणजी टीम में सिलेक्ट हो गए थे सुरेश रैना

Views : 3486  |  4 minutes read
Suresh-Raina-Biography

पूर्व भारतीय ​क्रिकेटर सुरेश रैना आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 27 नवंबर, 1986 को उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ियाबाद जिले के मुरादनगर में हुआ। रैना के पिता त्रिलोकचंद रैना सेना में अधिकारी रह चुके हैं। उनका परिवार मूल रूप से जम्‍मू-कश्‍मीर के रैनावारी से आता है। जबकि उनकी मां परवेश रैना हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला की रहने वाली है। रैना अपने माता-पिता की पांच संतानों में सबसे छोटे हैं। उनके तीन बड़े भाई दिनेश, नरेश और मुकेश रैना और उनकी एक बड़ी बहन रेणु हैं।

रैना बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे और उन्होंने कठिन मेहनत के दम पर एक दिन ये सपना पूरा कर दिखाया। वह किक्रेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। साल 2020 में 15 अगस्त के दिन भारत के दिग्गज खिलाड़ी एमएस धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर लेने की घोषणा के अगले कुछ मिनटों में सुरेश रैना ने भी अपने संन्यास की घोषणा कर दी। ऐसे में इस पूर्व भारतीय खिलाड़ी के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ और ख़ास बातें..

Suresh-Raina

16 की उम्र में किया रणजी क्रिकेट में डेब्यू

वर्ष 2000 में सुरेश रैना अपना होम टाउन छोड़कर क्रिकेट की बारीकियां सीखने लखनऊ पहुंचे गए थे। 16 साल की उम्र में रैना उत्तर प्रदेश की रणजी टीम में सिलेक्ट हो गए थे। उन्होंने साल 2003 में असम के ख़िलाफ़ अपना रणजी डेब्यू किया। घरेलू और जूनियर क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के दम पर रैना को वर्ष 2005 में टीम इंडिया में शामिल किया गया। उन्होंने श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपने वनडे कॅरियर की शुरुआत की।

इसके बाद साल 2010 में सुरेश रैना के टेस्ट कॅरियर की शुरुआत भी श्रीलंका के विरूद्ध हुई। उन्होंने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया और ऐसा करने वाले 12वें भारतीय बल्लेबाज बने थे। रैना ने भारतीय टीम के लिए टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू वर्ष 2006 में दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ जोहान्सबर्ग में किया। आईपीएल में वे चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। रैना को आईपीएल का ‘बॉस’ कहा जाता है।

Suresh-Raina

ऐसा रहा रैना का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर

सुरेश रैना ने भारतीय टीम के लिए 18 टेस्ट मैच खेले, जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक की मदद से 768 रन बनाए हैं। रैना ने भारत के लिए 226 वनडे मैच खेलते हुए 5 शतक और 36 अर्धशतक लगाए। वनडे में उनके नाम 5615 रन दर्ज हैं। इस फॉर्मेट में उनका उच्च स्कोर नाबाद 116 रन है। अगर टी-20 कॅरियर की बात करें तो उन्होंने 78 मैच खेले हैं, जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक की मदद से 1605 रन बनाए।

Suresh-Raina

इंडियन प्रीमियर लीग के बॉस रहे हैं रैना

सुरेश रैना का इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल में शुरु से ही जबरदस्त रिकॉर्ड रहा है। यहां कई मामले में वह रोहित शर्मा और एमएस धोनी जैसे धुरंधरों से काफ़ी आगे नज़र आते हैं। आईपीएल के सीजन-2020 से पहले तक सबसे ज्यादा रन रैना के नाम दर्ज़ थे। इस आईपीएल में रैना ​पारिवारिक कारणों से खेल नहीं पाए, जिसकी वजह से विराट कोहली उनसे आगे हो गए। सुरेश रैना ने आईपीएल में 193 मैचों की 189 पारियों में 28 बार अविजीत रहते हुए 5368 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 38 अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं, अब आईपीएल में सर्वाधिक रन स्कोरर विराट कोहली के नाम 5878 रन दर्ज़ है। विराट पहले तो रैना अब दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। रैना ने टी-20 में अबतक कुल 319 मैच खेले हैं, जिसमें 4 शतक और 51 अर्धशतकों की मदद से 8392 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनका उच्च स्कोर नाबाद 126 रन है।

Suresh-Raina-with-Wife-Priyanka

संगीत से ख़ासा लगाव रखते हैं रैना

सुरेश रैना ने 3 अप्रैल, 2015 को अपनी दोस्त मेरठ की प्रियंका चौधरी से शादी की। इन दोनों की एक बेटी ग्रेसिया रैना और एक बेटा रियो रैना हैं। बेटे रियो का जन्म इसी साल मार्च में हुआ था। रैना दंपति अपनी बेटी के नाम पर ग्रेसिया रैना फाउंडेशन भी चलाते हैं। रैना का संगीत के प्रति ख़ास लगाव किसी से छुपा हुआ नहीं है। वे हिंदी के अलावा पंजाबी सॉन्ग सुनना काफ़ी पसंद करते हैं। सुरेश रैना खुद भी काफ़ी अच्छी सिंगिंग कर लेते हैं। सुर में गाना गाते हुए उनके कुछ वीडियो वायरल हो चुके हैं।

Read More: तीन साल की उम्र में बैट पकड़ने वाले विराट कोहली का ऐसा रहा है सफ़र

COMMENT