गेल के बाद इस बॉलर ने की संन्यास की घोषणा, भारत से है खास नाता!

Views : 3449  |  0 minutes read
chaltapurza.com

विश्वकप किसी भी खेल को विदा कहने का सबसे अच्छा समय होता है। अन्य खेलों की तरह ही क्रिकेट में लंबे समय से ऐसा होता आया है कि इसके महाकुंभ में कई खिलाड़ी अपने करियर की अंतिम यात्रा तय कर रहे होते हैं। इस बार भी क्रिकेट विश्वकप से पहले कई सीनियर क्रिकेटर रिटायरमेंट का प्लान बना चुके हैं। कुछ क्रिकेटर विश्वकप के दौरान और कुछ बाद में संन्यास की घोषणा करते हैं। ऐसे मामलों में अक्सर कारण रहता है उनका निराशजनक प्रदर्शन करना। इस विश्वकप में क्रिकेट फैंस अपने कई चेहते क्रिकेटरों को अंतिम बार मैदान में खेलते देखेंगे। जी हां, हाल में क्रिकेट की दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने इंग्लैंड एंड वेल्स में मई माह के अंत में शुरू होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 के बाद संन्यास लेने का ऐलान किया है।

गेल के बाद अब एक और प्रसिद्ध क्रिकेटर ने विश्वकप के बाद रिटायरमेंट की घोषणा की हैं। हालांकि, यह क्रिकेटर बल्लेबाज नहीं बल्कि अपनी फिरकी से बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने वाला एक खब्बू गेंदबाज है। आइये जानते हैं कि संन्यास की घोषणा करने वाला यह क्रि​केटर कौन हैं और भारत से इनका क्या खास रिश्ता है?

chaltapurza.com

एकदिवसीय से लेंगे संन्यास, लेकिन टी-20 में खेलते दिखेंगे

पिछले कई वर्षों से दक्षिण अफ्रीका की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अनुभवी लेग स्पिनर इमरान ताहिर इंग्लैंड एंड वेल्स बोर्ड की मेज़बानी में होने वाले विश्वकप के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। इमरान अभी केवल एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे। हालांकि, वे आगे दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में खेलते रहेंगे। इमरान ने एकदिवसीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए यह भी कहा कि वे टी-20 में आगे खेलना जारी रखना चाहेंगे। गौरतलब है कि 40 वर्षीय इमरान ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की आठ विकेट से जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने इस मैच में मात्र 26 रन खर्च करते हुए तीन सफलता हासिल की थी।

chaltapurza.com
विश्वकप के बाद फ्रीलांस क्रिकेटर के रूप में भविष्य की करेंगे पुनर्समीक्षा

क्रिकेट साउथ अफ्रीका बोर्ड ने सोमवार को एक बयान जारी किया, जिसमें इमरान ताहिर ने कहा कि वह विश्वकप के बाद फ्रीलांस क्रिकेटर के रूप में अपने भविष्य की पुनर्समीक्षा करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मैं आगामी विश्वकप में खेलना चाहता हूं। मैंने विश्वकप समाप्ति के साथ ही एकदिवसीय कॅरियर खत्म करने का फैसला किया है और इसलिए मेरा तब तक का अनुबंध है। बोर्ड को इसके बाद मैंने वनडे अनुबंध खत्म करने को कहा है। उन्होंने कहा कि इसके बाद सीएसए ने मुझे दुनियाभर की विभिन्न लीग में खेलने की अनुमति दे दी है लेकिन फिर भी मैं दक्षिण अफ्रीका के लिए आगे टी-20 क्रिकेट खेलना चाहूंता हूं। इमरान 2020 में होने वाले टी-20 विश्वकप तक टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे।

chaltapurza.com

कॅरियर एक नज़र में

इमरान का जन्म 27 मार्च, 1979 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था। लेकिन बाद में उन्होंने पाक को छोड़कर दक्षिण अफ्रीका की नागरिकता ले ली। इमरान ने साल 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केपटाउन में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इसी वर्ष उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना वनडे कॅरियर शुरू किया था। इसके करीब दो साल बाद उन्होंने साल 2013 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेला। इमरान ने अब तक दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले 20 टेस्ट मैचों में 57 विकेट, 95 एकदिवसीय मैचों में 156 और 37 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 62 विकेट झटके हैं। वह इससे पहले 2011 और 2015 के विश्वकप में खेल चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने 2014 और 2016 में टी-20 विश्वकप टूर्नामेंट में भी हिस्सा लिया था। वे 2020 के टी-20 विश्वकप खेलने के लिए भी तैयार है। इसके बाद वे इसे भी विदा कह देंगे।

Read More: ब्रह्मास्त्र : ड्रोन के जरिए हुआ लोगो लॉन्च, इसलिए चुना शिवरात्रि का दिन

क्या है इमरान ताहिर का भारत से रिश्ता?

इमरान ताहिर पाकिस्तान में पैदा हुए और 1998 में पाकिस्तान की जूनियर क्रिकेट टीम का हिस्सा भी रहे थे। इस दौरान वह साउथ अफ्रीका दौरे पर गए, जहां उनकी नज़र भारतीय मूल की मॉडल सुमैय्या दिलदार पर पड़ी। वे पहली नज़र में ही उसे अपना दिल दे बैठे। इन दोनों की पहली मुलाकात डरबन में हुई। इसके बाद वे पाकिस्तान लौट गए लेकिन उनका मन वहां लगा नहीं। सुमैय्या का प्यार उन्होंने पाकिस्तान से दक्षिण अफ्रीका खींच लाया। फिर क्या था वे यहां आकर यहीं के होकर रह गए।

chaltapurza.com

इमरान दक्षिण अफ्रीका आकर जूनियर क्रिकेट में खेलने लगे और फिर 2011 में सीनियर टीम में जगह बना ली। भारतीय लड़की सुमैय्या ने उनसे इस शर्त पर शादी कर ली कि वे दक्षिण अफ्रीका में ही रहेंगे। इस तरह उनका भारत से एक खास रिश्ता है, इमरान की पत्नी सुमैय्या दिलदार इंडियन है।

COMMENT