बॉलीवुड में लीक से हटकर फिल्म बनाने वाले अनुराग कश्यप अपनी बेबाकी की वजह से रहते हैं सुर्खियों में

Views : 1108  |  0 minutes read
Anurag Kashyap birthday special

बॉलीवुड में अनुराग कश्यप का नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं है। अनुराग को फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसे निर्देशक के रूप में जाना जाता है जिन्होंने फिल्म निर्माण की अपनी ही एक नई शैली को इजात किया। वे फिल्म इंडस्ट्री में रोमांटिक, एंटरटेनमेंट मसाला जैसी फिल्मों की बजाय क्राइम थ्रिलर,पॉलिटीकल ड्रामा जैसी फिल्मों का निर्माण और निर्देशन करने के लिए जाने जाते हैं। फिल्म निर्देशक होने के साथ साथ अनुराग, स्क्रीनराइटर, प्रोड्यूसर और एक्टर भी हैं। अनुराग कश्यप आज अपना 46वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनके इस खास दिन के मौके पर आइए एक नजर डालते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों पर।

अनुराग का जन्म 10 सितंबर 1972 को उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में हुआ। अनुराग की स्कूली शिक्षा देहरादून और ग्वालियर से हुई है। उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली के हंसराज कॉलेज से की है। पढ़ाई के दौरान ही अनुराग की दिलचस्पी थियेटर की ओर हो गई। यही वजह थी कि अनुराग ने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद थियेटर की ओर रूख किया।

फिल्म करियर की शुरुआत

Anurag Kashyap

अनुराग कश्यप उन शख्सियत में से नहीं थे जिनका जन्म फिल्म बनाने के लिए हुआ। साइंस के स्टूडेंट अनुराग के करियर का टर्निंग पॉइंट तब आया जब उन्होंने भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में भाग लिया। उन्होंने यहां महज 10 दिनों में 55 से अधिक फिल्में देखीं। जिसके चलते वह Vittorio De Sica’s की ‘बाइसिकल थीव्स’ से इतने प्रभावित हुए कि फिल्मों निर्माण करने का फैसला कर लिया।

अनुराग ने करियर के शुरुआती दौर में सीरियल के लिए स्क्रिप्ट लिखी। इसके बाद उन्हें 1998 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म सत्या में को-राइटर का काम मिला। अनुराग ने साल 2000 में फिल्म ‘पांच’ का निर्देशन किया। जिसमें युवाओं के भड़काऊ चित्रण के कारण सीबीएसई ने बैन कर दी। इस फिल्म के बाद 2007 में उनकी दूसरी फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ का निर्देशन किया। यह फिल्म 1993 के मुंबई बम धमाकों पर आधारित थी। फिल्म का सब्जेक्ट सेंसेटिव होने के कारण फिल्म विवादों के बीच करीब 2 साल बाद रिजील हुई। जिसे क्रिटिक्स और ऑडियंस की जबरदस्त सराहना मिली।

अनुराग कश्यप अपनी फिल्मों को लेकर अनुराग कश्यप अक्सर आलोचनाओं का शिकार हुए हैं। अनुराग कश्यप की फिल्मों पर अक्सर सीबीएफसी की कैंची चली है। कई बार दोनों के बीच टकराव हुआ है। इसका लेटेस्ट उदाहरण साल 2016 में आई फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ की रिलीज के समय देखने को मिला। जिसमें सेंसर बोर्ड ने 13 सजेशन के साथ 94 कट लगाए थे। जिसके बाद यह मामला मुंबई हाईकोर्ट में चला गया। जहां फिल्म को 1 कट के साथ ही रिलीज करने का आदेश मिला।

दो शादी करने के बावजूद अब इस लड़की को कर रहे डेट

Anurag Kashyap birthday

अनुराग कश्यप की फिल्में जितना विवादों में रही हैं उतनी ही उनकी निजी जिंदगी भी। अनुराग ने दो शादियां की है। उनकी पहली शादी आरती बजाज से साल 2003 में हुई। दोनों का रिश्ता 6 साल ही चला। आरती और अनुराग के एक बेटी आलिया कश्यप है। साल 2011 में उन्‍होंने अभिनेत्री कल्कि कोचलीन से शादी कर ली। दोनों की ये शादी लंबी नहीं चली और 4 साल बाद साल 2015 में दोनों अलग हो गए। फिलहाल अनुराग 22 साल की लड़की शुभरा शेट्टी को डेट कर रहे हैं।

अनुराग कश्यप की बेहतरीन फिल्में

Anurag Kashyap birthday special

फिल्म इंडस्ट्री में अनुराग कश्यप, ‘मनमर्जियां’, ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘देव डी’, ‘ब्लैक फ्राइडे’, ‘लस्ट स्टोरी’, ‘शाहीद’, ‘गुलाल’, ‘मुक्काबाज’, ‘उड़ता पंजाब’, जैसी फिल्मों के निर्देशन और निर्माण के लिए जाने जाते हैं। वहीं फिल्म निर्माण, निर्देशन के अलावा अनुराग ने फिल्मों में काम भी किया है। जिनमें ‘शागिर्द’, ‘ब्लैक फ्राइडे’, ‘हैप्पी न्यू ईयर’, ‘नो स्मोकिंग’, ‘भूतनाथ रिटर्न्स’, ‘अकीरा’, जैसी फिल्में शामिल हैं।

COMMENT