सेहत: कोरोना टीका लगवाने के बाद कुछ लोगों को हो रहे त्वचा संबंधी दुष्प्रभाव

Views : 1754  |  3 minutes read
Vaccination-India-Side-Effects

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को रोकने के लिए दुनियाभर के देशों में टीकाकरण किया जा रहा है। लेकिन थोड़ी परेशानी की बात ये है कि भारत में कोरोना का टीका लगवाने वालों में से कुछ लोगों में त्वचा संबंधी दुष्प्रभाव भी देखने को मिल रहे हैं। कोविड वैक्सीन की खुराक लेने के बाद कुछ लोगों की त्वचा में सूजन तो कुछ की त्वचा पर चकत्ते देखने को मिले हैं। हालांकि, अच्छी बात ये है कि ऐसे मामलों की संख्या बहुत ही कम है। विशेषज्ञ सीधे कोरोना टीके का दुष्प्रभाव मानने से कतरा रहे हैं, पर संदेह जरूर कर रहे हैं।

लोगों को टीका लगाने से परहेज नहीं करना चाहिए: विशेषज्ञ

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना टीका लगने के बाद कुछ लोगों में बुखार, शरीर में दर्द और कमजोरी जैसी तकलीफ हो रही है। इसी तरह बहुत ही कम लोगों में वैक्सीन की खुराक लेने के बाद त्वचा संबंधी तकलीफ देखने को मिल रही है। हालांकि, ऐसे लोगों की संख्या बेहद कम है। टीका लगने के बाद कुछ लोगों में ये तकलीफ शुरुआत में ही तो कुछ लोगों को टीका लगने के कुछ सप्ताह बाद हो रही है। हालांकि ऐसे लोगों को टीका लगाने से परहेज नहीं करना चाहिए। ऐसे मरीजों को टॉपिकल स्टेरॉयड लगाने के लिए दी जा रही है, जिसके बाद उनकी तकलीफ खत्म हो जाती है।

त्वचा संबंधी रोगी टीका लगवाने के बाद सतर्कता बरतें

विशेषज्ञों का कहना है कि पहले से किसी त्वचा संबंधी तकलीफ से ग्रसित व्यक्ति टीका लगवाता है तो उसे अपना विशेष ध्यान रखना होगा। स्किन एलर्जी या त्वचा पर चकत्ते की किसी भी तरह की तकलीफ है और टीका लगने के बाद उसमें बदलाव दिख रहा है तो बिना देर किए किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। किसी तरह की लापरवाही या तकलीफ को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है।

इसलिए हो रही है त्वचा संबंधी तकलीफ

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना टीके की डोज जब लगती है, तब उस व्यक्ति का इम्युन सिस्टम सक्रिय होता है। शरीर वायरस से लड़ने के लिए खुद को तैयार करता है। इम्युन सिस्टम के सक्रिय होने और त्वचा में सूजन के कारण कुछ लोगों की त्वचा पर चकत्ते दिखने लगते हैं। एक त्वचा रोग विशेषज्ञ ने बताया कि कोविड टीका लगने के दो-तीन सप्ताह बाद तेजी से बाल झड़ने की तकलीफ लेकर लोग आए हैं, जो कुछ दिन में ठीक हो गए।

दूसरी लहर से भी ज्यादा भयावह हो सकती है कोरोना की थर्ड वेव, गृह मंत्रालय ने राज्यों को अलर्ट किया

COMMENT