रॉ के नए चीफ बने सामंत गोयल, अरविंद कुमार को सौंपी आईबी की कमान

Views : 916  |  0 minutes read

केन्द्र सरकार ने देश की बाहरी और आतंरिक सुरक्षा के लिहाज़ से दो सबसे महत्वपूर्ण पद रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी रॉ और इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी के नए प्रमुखों की नियुक्ति कर दी है। पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की योजना में अहम भूमिका निभाने वाले आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रॉ का चीफ बनाया गया है। वहीं, आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार आईबी की कमान संभालेंगे।

chaltapurza.com

मौजूदा रॉ चीफ अनिल धस्माना की जगह लेंगे सामंत

दोनों ही अधिकारी 1984 बैच के आईपीएस हैं। केन्द्र सरकार ने इन दोनों अधिकारियों को देश की सुरक्षा से संबंधित अहम जिम्मेदारी सौंपी है। सामंत गोयल मौजूदा रॉ चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह अपॉइंट किए गए हैं, जो ढाई साल तक रॉ का बखूबी नेतृत्व करने के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं। पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत के बारे में बताया जाता है कि 1990 के दशक में जब पंजाब में उग्रवाद अपने चरम पर था। उस वक़्त सामंत ने उग्रवाद के ख़िलाफ़ कई सफल अभियान चलाए थे और इस पर लगाम लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Read: ‘कुछ-कुछ होता है’ जैसी फिल्में देने वाले यश जौहर ने की थी धर्मा प्रोडक्शन की शुरुआत

इसी वर्ष 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ काफ़िले पर हुए आतंकी हमले के बाद सामंत गोयल ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूद करने के लिए एयर स्ट्राइक की प्लानिंग की थी। गौरतलब है कि पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफ़िले पर आत्मघाती किया था, जिसमें 40 से ज्यादा सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख़्वा प्रांत स्थित बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी और आतंकियों के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया था।

chaltapurza.com
कश्मीर मामलों के विशेषज्ञ माने जाते हैं आईपीएस अरविंद कुमार

इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी के नए चीफ बनाए गए अरविंद कुमार असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। अरविंद को ख़ासकर कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि अपने दूसरे कार्यकल में केन्द्र की मोदी सरकार कश्मीर को लेकर और अधिक गंभीर हुई है। गृह मंत्री अमित शाह भी कई बैठकों में कश्मीर की समस्याओं का हल निकालने के लिए चर्चा कर चुके हैं।

COMMENT