सलीम खान एक्टर बनने के लिए आए थे मुंबई, लेकिन बतौर स्क्रीनराइटर मिली प्रसिद्धि

Views : 6018  |  4 minutes read
Salim-Khan-Biography

बॉलीवुड फिल्मों के जाने माने लेखक और अभिनेता सलमान खान के पिता सलीम खान आज अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सलीम का काफी अहम योगदान रहा है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में बॉलीवुड को कई एवरग्रीन फिल्में दीं। सलीम ने कई वर्षों पहले ही फिल्मी दुनिया से रिटायर ले लिया और उसके बाद अपने तरीके से बड़े आराम की जिंदगी बिता रहे हैं। अपने घर से वह मुंबई आए तो अभिनेता बनने थे, लेकिन उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उन्होंने फिल्म लेखन की दुनिया में अपने दम पर अपना नाम बनाया और इज्जत भी कमाईं। इस ख़ास मौके पर जानिए सलीम खान के जीवन के बारे में कुछ अनसुने किस्से…

कॉलेज के समय से ही क्रिकेट में बड़ी दिलचस्पी

सलीम खान का जन्म 24 नवंबर, 1936 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। उनका असली नाम अब्दुल सलीम खान है। उनके पिता अब्दुल राशीद खान इंदौर के डीआईजी थे। सलीम की प्रारंभिक पढ़ाई इंदौर के सेंट राफेल स्कूल से है। वहीं कॉलेज की शिक्षा इंदौर के होलकर कॉलेज से प्राप्त की है। कॉलेज के समय से ही वह क्रिकेट में बड़ी दिलचस्पी रखते थे। कॉलेज टूर्नामेंट में भी कॉलेज की तरफ से खेलते थे। सलीम क्रिकेट खेल में इतने बेहतर थे कि उन्हें कॉलेज ने एम.ए. की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई थी।

सलीम के कॅरियर की शुरुआत

बहुत कम लोगों को यह जानकारी है कि सलीम खान ने कॅरियर के शुरुआती दौर में फिल्मों में एक्टिंग भी की थी। उन्होंने तकरीबन 11 फिल्मों में जूनियर अभिनेता के रूप में काम किया था। हालांकि, एक्टिंग कॅरियर में उन्हें कुछ खास कामयाबी नहीं मिली थी।

जब सलीम ने पटकथा लेखन में आजमाया हाथ

हिंदी सिनेमा में एक वो दौर भी था जब पटकथा लेखकों को फिल्म में क्रेडिट नहीं दिया जाता था। मगर धीरे-धीरे सिने दुनिया में आए बदलाव ने पटकथा लेखकों की स्थिति में भी सुधार किया। इसका श्रेय सलीम-जावेद की जोड़ी को जाता है, जिन्होंने फिल्मों में इस चलन की शुरुआत की। हिंदी सिनेमा में सलीम खान अपनी अनूठी कहानी और दमदार डायलॉग डिलीवरी के लिए खासे जाने जाते हैं। अपने पटकथा लेखन की दुनिया में सलीम ने ‘जंजीर’, ‘शोले’, ‘मुगल-ए-आजम’, ‘दीवार’, ‘मिस्टर इंडिया’ जैसी फिल्मों की पटकथा लिखी हैं।

ऐसी है सलीम खान की निजी जिंदगी

सलीम खान ने अपने जीवन में दो शादियां की है। पहली 18 नवंबर, 1964 को सुशीला चरक से की। इस शादी से दोनों को चार बच्चे सलमान खान, अरबाज खान, सोहेल खान और बेटी अलविरा है। जो आज फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने चेहरे हैं। वही सलीम ने दूसरी शादी 1981 में हेलन से की। दोनों की एक बेटी अर्पिता खान है जिसे गोद लिया गया था। सलीम खान का परिवार को आप एक आदर्श परिवार कह सकते हैं।

Salim-Khan-with-Wifes

उन्होंने पहली पत्नी को तलाक दिए बगैर दूसरी शादी की। साथ ही दोनों बीवियों को अपने जीवन में समान दर्जा दिया। उनकी दोनों बीवियां आज बेस्ट फ्रेंड्स की तरह रहती हैं। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि सलीम खान एक ट्रेंड पायलट भी हैं और उनके पास पायलट लाइसेंस भी है।

अमोल पालेकर का मराठी फिल्मों से शुरू हुआ था करियर, इस फिल्म के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

COMMENT