स्पेशल: सलमान खान की सौतेली मां हेलन ने की थी हिंदी सिनेमा में आइटम नंबर की शुरुआत

Views : 2992  |  4 minutes read
Actress-Helen-Biography

हिंदी सिनेमा में गुजरे जमाने की मशहूर अदाकारा हेलन का योगदान भुलाया नहीं जा सकता। बहुमुखी प्रतिभा की धनी इस अभिनेत्री ने ना सिर्फ सिने पर्दे पर अपनी अभिनय कौशल का दमखम दिखाया, बल्कि आइटम नंबर गानों के भी दौर की शुरुआत की। 21 नवंबर को हेलन अपना 82वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। इस खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें..

म्यांमार में हुआ था हेलन का जन्म

अ​भिनेत्री हेलन का जन्म 21 नवंबर, 1938 को बर्मा यानि म्यांमार की पूर्व राजधानी यंगून या रंगून में एक ईसाई परिवार में हुआ था। हेलन का पूरा नाम हेलन जैराग रिचर्डसन हैं। उनकी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता में हुई थी। बेहद कम उम्र में ही अपने पिता का साया सिर से उठ जाने के बाद परिवार में आई आर्थिक मंदी के कारण हेलन को बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी।

हेलन की 16 की उम्र में हुई पहली शादी

आपको जानकर हैरानी होगी मगर हेलन की शादी महज 16 की उम्र में उनसे 27 साल बड़े फिल्म निर्देशक पी.एन अरोरा के साथ हुई। दोनों की ये शादी तकरीबन 16 साल तक चलीं, मगर उसके बाद दोनों ने तलाक लेकर अपने रिश्ते को खत्म कर लिया। 16 साल की इस शादी में उन्हें कोई बच्चा नहीं था।

‘शाबिस्ता’ से हुई फिल्मी सफर की शुरुआत

हेलन ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत पहली शादी के करीब 3 साल बाद की। उन्हें पहली बार साल 1951 में फिल्म ‘शाबिस्ता’ में कोरस डांसर के रूप में अपने कॅरियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्हें फिल्म ‘अलिफ़लैला’ में बतौर सोलो डांसर काम किया। इसके बाद उन्हें बॉलीवुड फिल्म ‘आवारा'(1951) में भी काम करने का मौके मिला। हेलन के डासिंग मूव्ज और रुमानी अदाओं को सिने पर्दे पर खूब सराहा गया। यही वजह है कि हेलन बॉलीवुड में उभरती नजर आई।

इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में आइटम नंबर और कैबरे डांस के लिए जानी गई। बहुत कम लोग जानते है मगर हिंदी सिनेमा में आइटम नंबर की शुरुआत हेलन ने ही की थी। वे बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल कही जाती हैं। हेलन को असल पहचान फिल्म इंडस्ट्री में साल 1958 में आई फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ के गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू…’ से मिली। बतौर लीड एक्ट्रेस उनकी पहली फिल्म साल 1960 में आई  ‘हम हिंदुस्तानी’ थी।

ऐसे हुई सलीम खान से मुलाकात

फिल्मी सफर के दौरान हेलन की मुलाकात साल 1962 में फिल्म ‘काबली खान’ के सेट पर स्क्रिप्टराइटर सलीम खान से हुई। दोनों की पहली मुलाकात ने धीरे धीरे दोस्ती और फिर प्यार का रूप ले लिया। सलीम पहले से ही शादीशुदा थे और चार बच्चों के पिता भी। इसके बावजूद उन्होंने साल 1981 में हेलन को दूसरी पत्नी बनाने का फैसला किया। सलीम खान से शादी के बाद हेलन ने सिने पर्दे से दूरी बनाना शुरु कर दिया। सलीम के साथ हेलन ने एक बेटी अर्पिता को गोद लिया। अपने फिल्मी कॅरियर में हेलन ने तकरीबन 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

अपनी पहली 2 फिल्मों की असफलता से नाखुश होकर विदेश जाने का सोच लिया था जीनत अमान ने

COMMENT