अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान काम के लिए फिल्म स्टूडियो के चक्कर लगाया करते थे कार्तिक आर्यन

Views : 6020  |  4 minutes read
Kartik-Aaryan-Biography

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन को आज बॉलीवुड के मोस्ट चार्मिंग एक्टर के रूप में जाना जाता है। कार्तिक ने बेहद कम समय में फिल्म इंडस्ट्री में अपना अलग मुकाम हासिल किया है, जो वाकई में काबिल-ए-तारीफ भी है। 22 नवंबर को फिल्म इंडस्ट्री का ये चार्मिंग एक्टर अपना 31वां जन्मदिन मना रहा है। ऐसे में इस खास मौके पर आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ अनुसनी बातें…

Actor-Kartik-Aaryan-

डॉक्टर फैमिली से आते हैं कार्तिक

अभिनेता कार्तिक आर्यन का जन्म 22 नवम्बर, 1990 को ग्वालियर मध्यप्रदेश में हुआ था। कार्तिक का पूरा नाम कार्तिक तिवारी है। कार्तिक के पिता मनीष तिवारी और मां माला तिवारी दोनों ही पेशे से डॉक्टर हैं। कार्तिक की प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर के सेंट पॉल स्कूल और किड्डी स्कूल से हुई है। वहीं, उन्होंने मुंबई के डी वाई पाटिल कॉलेज से अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की।

इंजीनियरिंग के बाद एक्टिंग स्कूल में लिया दाखिला

इंजीनियरिंग करने के दौरान कार्तिक का रुझान फिल्मों की तरफ हो गया। यही वजह है कि वे शुरुआती दौर में स्टूडियो के चक्कर काटा करते थे। मगर कार्तिक के हाथ काम के सिवाय निराशा ही हाथ लगती। उन्होंने तय किया कि वे पहले किसी अच्छे एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग का कोर्स करेंगे। उन्होंने क्रिएटिंग कैरेक्टर एक्टिंग स्कूल में दाखिला ले लिया और साथ ही कई विज्ञापनों और फिल्मों के ऑडिशन भी करते थे।

‘प्यार का पंचनामा’ से की कॅरियर की शुरुआत

कार्तिक आर्यन ने बतौर एक्टिंग सफर की शुरूआत साल 2011 में आई फिल्म ‘प्यार का पंचनामा’ से की। उनकी पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कामयाब रही। बस फिर क्या था कार्तिक ने कभी पिछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद उनके हाथ बॉलीवुड की कई फिल्में आई मगर बॉक्स ऑफिस पर जादू बिखेरने में नाकामयाब रहीं। जिसकी वजह से कार्तिक का एक्टिंग कॅरियर डगमगाने लगा।

‘प्यार का पंचनामा-2’ बनी टर्निंग पॉइंट

अभिनेता कार्तिक आर्यन के खत्म होते फिल्मी सफर में ‘प्यार का पंचनामा-2’ टर्निंग पॉइंट साबित हुई। साल 2015 में आई उनकी डेब्यू फिल्म की इस सीक्वल फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की। जिसके साथ ही कार्तिक का कॅरियर एक बार फिर शोहरत की बुलंदी पर जा चढ़ा।

कार्तिक आर्यन की अबतक की बेहतरीन फिल्में

कार्तिक आर्यन के फिल्मी सफर की बात करें तो उन्होंने बेहद कम समय में बेहतरीन फिल्में की हैं। वर्ष 2017 में ‘गेस्ट इन लंदन’, 2018 में ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’, 2019 में ‘लुका छुपी’ और ‘पति पत्नी और वो’ जैसी सफल फिल्में की हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कारोबार किया। 2020 की शुरुआत में सारा अली खान के साथ उनकी फिल्म ‘लव आज कल-2’ रिलीज हुई थी, लेकिन इसे दर्शकों का ज्यादा प्यार नहीं मिला। कार्तिक की आने वाली फिल्मों में ‘भूल भूलैया-2’, ‘दोस्ताना-2’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

अफेयर को लेकर चर्चा में रहते हैं कार्तिक

फिल्मों के अलावा अभिनेता कार्तिक आर्यन अपने लव अफेयर्स को लेकर भी जबरदस्त सुर्खियों में रहते हैं। कार्तिक का नाम उनकी को-स्टार के साथ लिया जाता रहा है। सारा अली खान के साथ कार्तिक के लव अफेयर के चर्चे भी रहे, लेकिन अभी तक रिलेशनशिप को लेकर दोनों ही तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है।

Read Also:  छोटे पर्दे से अभिनय शुरू करने वाले आशुतोष राणा को इस फिल्म ने दिलाई थी पहचान

COMMENT