सबीह खान बने एप्पल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑपरेशन्स, इस पद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय

Views : 3220  |  0 minutes read

भारत के सबीह खान को एप्पल में बड़ी जिम्मेदारी सौंप गई है। सबीह को एप्पल का सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑपरेशन्स नियुक्त किया गया है। अपनी नई भूमिका में वह एप्पल की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के प्रभारी होंगे। वह उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने और योजना, खरीद, विनिर्माण, रसद और उत्पाद पूर्ति कार्यों की देखरेख करेंगे। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ आईटी कंपनियों में शुमार एप्पल के अहम पद पर नियुक्त होने वाले वह पहले भारतीय है। कैलिफोर्निया स्थित एप्पल के कार्यालय से 28 जून को सबीह की नियुक्ति की घोषणा की गई। वह एप्पल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जैफ विलियम्स को रिपोर्ट करेंगे।

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा, ‘सबीह हमारे ऑपरेशन को दिल से आगे बढ़ाएंगे।’ वह और उनकी पूरी टीम दुनिया में हमारे ग्राहकों के लिए बेहतर अनुभव दे पाएंगे।

उन्होंने दुनिया के मानचित्र पर भारत के साथ मुरादाबाद का नाम भी रोशन किया है। सबीह खान 1990 से एप्पल में प्रोडक्ट ऑपरेशन्स और सप्लाई चेन में महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं। एप्पल प्रोडक्ट को विकसित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सबीह खान का जन्म वर्ष 1966 में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले स्थित सिविल लाइंस क्षेत्र में हुआ। उनके पिता सईद यू खान मूलतः रामपुर के रहने वाले थे। वर्ष 1963 में यार मोहम्मद खान की पोती साजदा खान से शादी की और बाद में सईद यहीं एक्सपोर्ट का काम देखने लगे थे।

यहीं सबीह ने अपनी पांचवीं तक की शिक्षा सेंट मैरी स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद सहीब के पिता सईद यू खान परिवार समेत सिंगापुर शिफ्ट हो गए और वहीं अपना कारोबार शुरू कर दिया।

बाद में सबीह की स्कूली शिक्षा सिंगापुर में हुई और फिर अमेरिका से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। वही वाशिंगटन की लड़की से शादी कर ली और उनके तीन बच्चे हैं। अमेरिका दौरे में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एप्पल चीफ टिम कुक से मुलाकात की तब भी सबीह उनके साथ थे। उनकी उपलब्धि से परिवार में खुशी का माहौल है।

जमान खान बताते हैं कि सबीह खान सादगी पसंद हैं। हिंदी पर उनकी मजबूत पकड़ है और आज भी हिंदी गाने और पारले जी का बिस्किट उनकी पहली पसंद है। सबीह के दो छोटे भाइयों में से एक शमी खान लंदन में बस गए हैं और दूसरे सलमान खान सिंगापुर में ही हैं।

COMMENT