रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन इस वजह से अगले साल छोड़ सकते हैं पद

Views : 1819  |  3 minutes read
Vladimir-Putin-Russia

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन अगले साल प्रेसीडेंट पद छोड़ सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति पुतिन पार्किंसंस बीमारी से जूझ रहे हैं। एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। मॉस्को के राजनीतिक वैज्ञानिक वेलेरी सोलोवी ने बताया कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन की 37 वर्षीय गर्लफ्रेंड एलिना काबेवा और उनकी दो बेटियां उन्हें पद छोड़ने के लिए कह रही हैं। सोलोवी ने कहा, ‘एक परिवार है, उसका उनपर बहुत प्रभाव है। वह जनवरी में अपने पद छोड़ने की योजना को सार्वजनिक कर सकते हैं।’

पार्किंसंस से पीड़ित हो सकते हैं रशियन राष्ट्रपति

राजनीतिक वैज्ञानिक वेलेरी सोलोवी ने यह भी सुझाव दिया कि व्लादिमिर पुतिन पार्किंसंस से पीड़ित हो सकते हैं, क्योंकि हाल ही में राष्ट्रपति में इस बीमारी के लक्षण दिखाई दिए थे। एक पर्यवेक्षक द्वारा समीक्षा की गई फुटेज के अनुसार, रशियन प्रेसीडेंट पुतिन हाल ही में अपने पैरों को लगातार हिलाते हुए दिखाई दिए थे। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पुतिन फुटेज में अपनी उंगलियों को चटकाते हुए भी दिखाई दिए जब उन्होंने एक कप को पकड़ा हुआ था, जिसमें संभवतः दवा थी। आपको बता दें कि पुतिन के पद छोड़ने की अटकलें ऐसे समय पर सामने आई है, जब रूसी विधायक राष्ट्रपति द्वारा प्रस्तावित एक कानून पर विचार कर रहे हैं। इसमें पूर्व राष्ट्रपतियों को आपराधिक अभियोजन से आजीवन प्रतिरक्षा प्रदान करने की बात की गई है।

Read: रिलायंस रिटेल में 9,555 करोड़ रुपये का करेगी निवेश सऊदी अरबियन कंपनी पीआईएफ

क्या होती है पार्किंसंस नामक बीमारी?

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन जिस बीमारी से जूझ रहे हैं, उस पार्किंसंस रोग का मतलब ऐसा मानसिक रोग है, जिसमें मानव शरीर में कपकपी, कठोरता, चलने में परेशानी होना, संतुलन और तालमेल आदि समस्याएं होती हैं। गौर करने वाली बात ये है कि पार्किंसंस रोग की शुरुआत सामान्य बीमारी की तरह होती है, जो कुछ समय बाद गंभीर रूप में बदलने लगती है। जानकारों के अनुसार, इस बीमारी के लक्षण या संकेत अलग-अलग लोगों में अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं।

COMMENT