रग्बी खिलाड़ी स्वीटी कुमारी को मिला इंटरनेशनल यंग प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड

Views : 905  |  2 Minute read
Sweety Kumari

बिहार राज्य की 19 वर्षीय स्वीटी कुमारी ने रग्बी खेल में देश को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई है। उन्हें महिला रग्बी की ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रमक्वींस (Scrumqueens) ने ‘इंटरनेशनल यंग प्लेयर ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड से नवाजा गया है। स्वीटी का सपना है कि वह रग्बी में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतना चाहती है। स्वीटी बिहार के नवादा जिले की रहने वाली है।

इस अवॉर्ड के लिए दुनिया के टॉप—10 खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया गया था। इसके लिए हुए पब्लिक पोल के आधार पर स्वीटी का नाम चुना गया। इससे पूर्व स्वीटी को एशिया महाद्वीप की सबसे तेज उभरती खिलाड़ी भी घोषित किया जा चुका है।

Sweety Kumari

स्वीटी के लिए शानदार रहा 2019

वर्ष 2019 में स्वीटी ने रग्बी में शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने जिन सात टूर्नामेंट में हिस्सा लिया उनमें स्वीटी ने बेहतर प्रदर्शन सबसे अधिक स्कोर बनाया था। स्वीटी ने सिंगापुर के खिलाफ टेस्ट मैच में दो टाई से स्कोर कर भारत को जीत दिलाई। फिलिपिंस के खिलाफ मैच में भी उन्हाेंने बेहतर प्रदर्शन किया।

सरकारी स्कूल से एथलीट के तौर पर शुरुआत की थी

स्वीटी के पिता मजदूरी करते हैं और माता आंगनबाड़ी कार्यकर्ता है। वह सरकारी स्कूल में पढ़ी और वहीं से एथलेटिक्स के तौर पर अपने कॅरियर की शुरुआत की थी। बाद में उन्हें रग्बी खेलने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उसने स्कूल में 100 मीटर दौड़ 11.58 सेकंड में पूरा की थी। बाद में अपनी तेज गति का इस्तेमाल रग्बी खेलने के लिए शुरू किया।

स्वीटी ने अमेरिकन रग्बी कोच माइक फ्राइडे से भी खेल के गुर सिखें हैं।

COMMENT