ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कल दो दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे भारत

Views : 663  |  3 minutes read
Boris-Johnson-India-Visit

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को भारत आ रहे हैं। पीएम जॉनसन 21 अप्रैल को गुजरात के अहमदाबाद से अपने दो दिवसीय भारत दौरे की शुरुआत करेंगे और प्रमुख व्यापारिक समूह के हस्तियों के साथ मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह ब्रिटेन और भारत के लगातार बढ़ रहे वाणिज्यिक, व्यापार और लोगों के संबंधों पर भी चर्चा करेंगे।

पहली बार गुजरात पहुंचेगा ब्रिटेन का पीएम

मालूम हो कि यह पहली बार होने जा रहा है जब ब्रिटेन का कोई प्रधानमंत्री भारत के पांचवें सबसे बड़े राज्य और ब्रिटेन में लगभग आधी ब्रिटिश-भारतीय आबादी के पैतृक घर गुजरात का दौरा करेगा। शुक्रवार की सुबह जॉनसन राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक स्वागत समारोह में शामिल होंगे और बाद में महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन 22 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। दोनों नेता ब्रिटेन और भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन बातचीत करेंगे, जिसका उद्देश्य हिंद महासागर में घनिष्ठ साझेदारी को बढ़ावा देना और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है।

जॉनसन भारतीय विदेश मंत्री से भी करेंगे मुलाकात

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ भी बातचीत करेंगे। उसी दोपहर करीब एक बजे दोनों पक्ष हैदराबाद हाउस में प्रेस बयान जारी करेंगे। ब्रिटिश उच्चायोग के बयान के अनुसार, जॉनसन इस साल की शुरुआत में शुरू की गई मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) वार्ता में प्रगति के लिए यात्रा का उपयोग करेंगे। पिछले साल जॉनसन और पीएम मोदी ने यूके-भारत व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर सहमति व्यक्त की थी, जिसमें ब्रिटेन में 530 मिलियन पाउंड से अधिक के निवेश की घोषणा की गई थी और व्यापार, स्वास्थ्य, जलवायु, रक्षा और सुरक्षा में एक गहरे द्विपक्षीय संबंध के लिए प्रतिबद्धता जताई गई थी।

दिल्ली में मास्क न पहनने पर देने होंगे 500 रुपये जुर्माना, एनसीआर में बढ़े कोरोना मामले

COMMENT