नफीसा अली: मिस इंडिया रह चुकी है अमिताभ की ये हिरोइन,कैंसर ने कर दी ऐसी हालत…

Views : 1251  |  5 min read

बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस नफीसा अली 62वां जन्मदिन मनाने जा रही हैं। बॉलीवुड में नफीसा को उनकी दमदार अदायगी और खूबसूरती के लिए जाना जाता है। नफीसा अली का जन्म 18 जनवरी 1957 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हुआ था। उनके पिता अहमद अली मुसलमान और मां फिलोमना एक रोमन कैथोलिक हैं। नफीसा के दादा एस वाजिद अली बंगाली के मशहूर लेखकों में से एक हैं। नफीसा की पढ़ाई लामार्टिनियर कलकत्ता से हुई है।

जब बनी मिस इंडिया

नफीसा ने उस दौर में मिस इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया जब समाज में लड़कियों में कई तरह की पाबंदियां लगाई जाती थी। इसके इतर उन्होंने साल 1976 में मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया। जिसके बाद उनका ग्लैमर की दुनिया में मुकाम हासिल करना आसान हो गया।

फिल्मी सफर की शुरूआत

नफीसा ने महज 22 साल की उम्र में एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। मिस इंडिया का खिताब अपने नाम करने के बाद नफीसा के पास फिल्मों के ऑफर आना शुरू हो गये। साल 1979 में फिल्म जुनून से उन्होंने अपनी बॉलीवुड पारी की शुरूआत की। हिंदी फिल्मों के अलावा उन्होंने बंगाली सिनेमा में भी काम किया। है। बॉलीवुड कॅरियर में नफीसा ने अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, सलमान खान जैसे सितारों के साथ स्क्रीन शेयर की है।

यादगार फिल्में

बॉलीवुड में नफीसा को ‘जुनून’,  ‘मेजर साहब’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘यमला पगला दीवाना’, ‘गुज़ारिश’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में अपने दमदार अभिनय के लिए याद किया जाता है।

निजी जिंदगी

नफीसा ने फेमस पोलो प्लेयर कर्नल आरएस से से शादी की है। दोनों के दो बेटी और एक बेटा है। शादी के बाद नफीसा ने कुछ वक्त तक फिल्मी पर्दे से दूरी बना ली थी। मगर कुछ समय बाद ही उन्होंने फिल्मों में काम करने का फैसला लिया।

कैंसर से जीती जंग

फिल्म इंडस्टी में कुछ समय पहले सोनाली बेंद्रे, इरफान खान जैसे कलाकार विदेश में कैंसर का इलाज करा कर लौटे हैं। उसी समय नफीसा के कैंसर से पीड़ित होने की खबर सामने आई। नफीसा को थर्ड स्टेज कैंसर का खुलासा हुआ। हालांकि नफीसा ने कैंसर को मात दे दी है। इस दौरान का अनुभव उन्होंने सोशल मीडिया पर भी साझा किया था। फिलहाल नफीसा बॉलीवुड में काम करने की इच्छा रखती है।

राजनीति सफर की शुरूआत

नफीसा ने अभिनय के अलावा राजनीति में भी हाथ आजमाया। उन्होंने साल 2004 में राजनीति पारी की शुरुआत की। कांग्रेस के टिकट पर दक्षिण कोलकाता से ममता बनर्जी के सामने चुनाव लड़ा। इसके बाद वे 2009 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर लखनऊ से लोकसभा चुनाव लड़ा। बाद में वे फिर से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गईं।

COMMENT