निम्मी की ​खूबसूरती देख राज कपूर ने अपनी फिल्म के लिए कर लिया था साइन

Views : 3301  |  4 minutes read
Actress-Nimmi-Biography

हिंदी सिनेमा में कई अभिनेत्रियां ऐसी भी रही हैं, जिन्होंने फिल्मों में अपनी दिलकश अदाओं और दमदार अदायगी से हिरोइन की छवि को बदलने का काम किया। 50 और 60 के दशक के सिनेमा की बात करे तो यह दौर अभिनेत्रियों के लिए स्वर्णिम दौर कहा जाता है। बॉलीवुड में इस दौर में अभिनेत्री निम्मी का अच्छा खासा रुतबा हुआ करता था। निम्मी ने अपने अभिनय और खूबसूरती से ना सिर्फ दर्शकों का दिल जीता, बल्कि फिल्म निर्माता-निर्देशकों की भी चहेती थीं। ऐसे में अभिनेत्री निम्मी के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके कॅरियर के बारे में रोचक बातें..

विरासत में मिले थे अभिनय के गुण

निम्मी का जन्म 18 फरवरी, 1933 को उत्तर प्रदेश प्रांत के आगरा में हुआ था। उनका असल नाम नवाब बानू था। निम्मी को अभिनय के गुण विरासत में मिले। उनकी मां वहीदन अपने जमाने की जानी-मानी गायिका और अभिनेत्री हुआ करती थी। वहीं, उनके पिता ब्रिटिश-भारतीय सेना में कार्यरत थे।

Actress-Nimmi

ऐसे मिली सिने कॅरियर की पहली फिल्म

आजादी के बाद जब देश का विभाजन हुआ तो निम्मी ने मुंबई आने का फैसला किया। चूंकि उनकी मां बॉलीवुड में काम कर चुकी थी, ऐसे में बॉलीवुड में राह बनाना निम्मी के लिए ज्यादा कठिन नहीं था। मुंबई आकर उनकी मुलाकात महबूब खान से हुई, जो उन दिनों राज कपूर के साथ फिल्म ‘अंदाज’ बना रहे थे।

फिल्म के सेट पर निम्मी की मुलाकात अभिनेता राज कपूर से हुई, जो अभिनय के साथ-साथ फिल्म निर्माण में भी सक्रिय थे और अपनी आने वाली फिल्म ‘बरसात’ के लिए एक नया चेहरा तलाश कर रहे थे। राज कपूर निम्मी से इस कद्र प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी फिल्म बरसात में लीड एक्ट्रेस का रोल ऑफर कर दिया, जिसे उन्होंने सहर्ष ही स्वीकार कर लिया।

पहली ही फिल्म से रातों-रात बनी सुपरस्टार

वर्ष 1949 में अभिनेत्री निम्मी ने फिल्म ‘बरसात’ से अपने सिने सफर की शुरूआत की। उनकी पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई, जिसने उन्हें रातों-रात बॉलीवुड में एक अलग पहचान दिला दी। इस फिल्म के बाद निम्मी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह एक के बाद एक सफल फिल्में करती चली गई और कुछ ही समय में अपने दौर की सफलतम अभिनेत्रियों में शुमार की जाने लगी।

Actress-Nimmi-

बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में किया काम

​अभिनेत्री निम्मी ने अपने सिने कॅरियर में ‘आन’, ‘सज़ा’, ‘दीदार’, ‘बेदर्दी’, ‘दाग’, ‘आंधियां’, ‘अमर’, ‘कुंदन’ जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया। 60 के दशक में उनकी गिनती हिंदी सिनेमा की शीर्ष अभिनेत्रियों में जाती थी। फिल्मी पर्दे पर उन्होंने राज कपूर, दिलीप कुमार, राजेंद्र कुमार, देव आनंद जैसे बड़े स्टार्स के साथ काम किया। 25 मार्च, 2020 को मुंबई में उन्होंने आखिरी सांस ली।

Read: 9 साल की उम्र से फिल्मों में काम करने लगी थी मधुबाला, आज भी बरकरार है फैन फॉलोइंग

COMMENT