रेलवे टिकटों की ऑफलाइन बुकिंग शुरू करेगा, जल्द ही और ट्रेनों के शुरू होने की घोषणा होगी: रेल मंत्री

Views : 1307  |  3 minutes read
Railway-Minister-Piyush-Goyal

कारोना वायरस की वजह से देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को बड़ा ऐलान करते हुए यात्रियों के लिए राहत की ख़बर दी है। उन्होंने कहा कि यह समय भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाने का है। हम जल्द ही और ट्रेनों के शुरू होने की घोषणा करेंगे। इतना ही नहीं, भारतीय रेलवे टिकटों की ऑफलाइन बुकिंग भी शुरू करने जा रहा है। मंत्री गोयल ने कहा कि 22 मई से यह सुविधा देश के लगभग 1.7 लाख सेवा केंद्रों यानी कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) पर उपलब्ध हो जाएगी।

टिकट काउंटर पर 2-3 दिन में बुकिंग शुरू होगी

रेलवे पीयूष गोयल ने कहा कि स्टेशनों पर टिकट काउंटर पर भी दो-तीन दिन में टिकट बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। मौजूदा समय में यात्रियों को रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर्स पर टिकट नहीं मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम अध्ययन कर रहे हैं और दिशा-निर्देश तैयार किए जा रहे हैं। बता दें, कॉमन सर्विस सेंटर ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं। ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है।

आज गुरुवार से ट्रेन की टिकट बुकिंग शुरू हुई और बुकिंग शुरू होने के दो घंटे के अंदर पहली 73 विशेष ट्रेनों के लिए 1,49,025 टिकट बुक किए गए। रेलवे ने बुधवार को उन 100 जोड़ी यात्री ट्रेन की सूची जारी की, जिनका परिचालन एक जून से होगा। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं। इससे पहले जारी एक बयान में रेलवे ने कहा था कि ये ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। लेकिन बुधवार को उसने कहा कि इन ट्रेनों में एसी और गैर एसी, दोनों तरह के कोच होंगे जो पूरी तरह से आरक्षित होंगे।

ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा

रेलवे ने कहा कि सामान्य श्रेणी के यान भी पूरी तरह से बैठने के लिए आरक्षित होंगे। इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया सामान्य होगा। आरक्षित सामान्य कोच के लिए दूसरी श्रेणी की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा। रेलवे ने आगे कहा कि इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध कराई जाएगी तथा इन ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा। इनके लिए आरक्षण शुरू हो चुका है।

Read More: 1 जून से प्रतिदिन चलेगी 200 नॉन एसी ट्रेनें, जल्‍द शुरू होगी ऑनलाइन टिकट बुकिंग

रेलवे ने यह भी बताया कि इन ट्रेनों के लिए ई-टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से ही जारी किए जाएंगे। इनके लिए आरक्षण केंद्रों या रेलवे स्टेशनों से कोई टिकट जारी नहीं की जाएगी। रेलवे की इस घोषणा से अपने घर लौटने की राह देख रहे लाखों लोगों में खुशी ​का माहौल है।

COMMENT