उत्तर प्रदेश: रेलवे पुलिस ने पत्रकार को बुरी तरह क्यों पीटा?

Views : 1324  |  0 minutes read

पत्रकारों पर बढ़ रहे हमलों में एक और घटना जुड़ चुकी है। उत्तर प्रदेश में पत्रकारों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की ताजा घटना सामने आई है। राज्य के शामली जिले में एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने को कवर करने वाले एक स्थानीय रिपोर्टर को मंगलवार 11 जून को राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) द्वारा बुरी तरह पीटा गया।

घटना का एक वीडियो वायरल हुआ है। जीआरपी कर्मी सादे कपड़ों में हैं और एक पत्रकार को पीट रहे हैं। पत्रकार हिंदी समाचार चैनल न्यूज़ 24 के अमित शर्मा हैं जो कथित तौर पर धिमपुरा के पास एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने को कवर कर रहे थे।

इस बीच, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति पर समीक्षा बैठक की।

इस घटना के संबंध में पत्रकार अमित शर्मा का बयान भी सामने आया है। अमित ने कहा कि वे सादे कपड़ों में थे। एक ने मेरे कैमरे को मारा और वह नीचे गिर गया। जब मैंने उसे उठाया तो उन्होंने मुझे मारा और गालियां दीं। मुझे बांध दिया गया और उन्होंने मेरे मुंह पर पेशाब कर दिया।

वीडियो में देखे गए पुलिस अधिकारी स्टेशन हाउस ऑफिसर (SHO) राकेश कुमार और कॉन्स्टेबल संजय पवार को घटना के बाद निलंबित कर दिया गया है।

अमित शर्मा को क्यों पीटा गया?

बात करते हुए अमित शर्मा ने आरोप लगाया कि उन्हें पहले की किसी स्टोरी के कारण पीटा गया जिसमें उन्होंने जीआरपी बलों में भ्रष्टाचार के बारे में बताया था।

11 मई को, हमने इस बात पर एक स्टोरी की थी कि कैसे जीआरपी पुलिस दिल्ली-सहारनपुर ट्रेन पर अनधिकृत विक्रेताओं से हफ्ता वसूल रही थी और बदले में उन्हें अवैध रूप से संचालित करने की अनुमति दे रही थी। उन्हें इसके लिए हर महीने 1.5 लाख रुपये के करीब मिल रहे थे।

उन्होंने कहा कि उनका चैनल न्यूज़ 24 उनके खिलाफ की गई कार्रवाई के बाद 12 जून को फिर से ये स्टोरी चलाएगा।

लॉक-अप में मुझे गाली दी गई

बाद में जीआरपी स्टेशन परिसर के भीतर से स्थानीय चैनलों से बात करते हुए अमित ने बताया कि पुलिस कर्मियों ने उनका मोबाइल फोन जब्त कर लिया जिसमें रेलवे का सारा कवरेज था। उन्होंने आगे आरोप लगाया कि उनकी कवरेज के दौरान उनकी पिटाई की गई थी।

आगे अमित ने बताया कि बहुत सारे पुलिस कर्मी मौजूद जिनमें एक या दो सामान्य कपड़ों में थे। उन्होंने मेरे साथ दुर्व्यवहार भी किया और मुझे बंद कर दिया।

 

COMMENT