प्रधानमंत्री मोदी को इस वजह से मिला यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘जायेद मेडल’

Views : 5806  |  0 minutes read

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘जायेद मेडल’ से राष्ट्रपति खलीफा बिन जायेद अल नाहयान ने सम्मानित किया है। पीएम मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी सम्बन्धों को मजबूत करने के लिए दिया गया है। इस सम्मान से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी को दक्षिण कोरिया ने फरवरी महीने में “सियोल शांति पुरस्कार” से सम्मानित किया था। इस पुरस्कार देने की सूचना सबसे पहले अबु धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बल के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद ने ट्वीट कर दी।

इस पदक के मिलने से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी विश्व के उन लोगों की सूची में शामिल हो गये जिन्हें यह पदक दिया जा चुका है। पीएम मोदी से पूर्व यह सम्मान महारानी एलिजाबेथ, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, व्लादिमीर पुतिन, निकोलस सरकोजी, शी जिनपिंग और एंजेला मर्केल को मिल चुका है।

पिछले कुछ सालों से भारत और यूएई के मध्य दोस्ताना सम्बन्धों में मजबूती और साझा रणनीतिक सहयोग को नया आयाम देने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अहम भूमिका रही है। जिसकी पुष्टि उन्होंने अपने ट्वीट में दी है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा है,

 

ये भी पढ़े — क्या है “सियोल पीस प्राइज” जिसके लिए 1300 लोगों में से प्रधानमंत्री मोदी को चुना गया

दोनों देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत होते रिश्ते और सहयोग पर जायेद ने खुशी जाहिर की है। उन्हें उम्मीद है कि दोनों देशों और उनकी जनता के बीच हमेशा प्रगति, समृद्धि, सुरक्षा और स्थिरता हासिल करेंगे।

जायेद मेडल क्या है और किसे ​प्रदान किया जाता है?

जायेद मेडल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पदक है। यह उन देश के राजाओं, राष्ट्रपतियों और राष्ट्रों के प्रमुखों को दिया जाता है जिन्होंने यूएई के साथ हर प्रकार के सहयोग और संबंधों को मजबूती प्रदान की है।

COMMENT