महाबलीपुरम के तट पर कचरा बीनते दिखे पीएम मोदी, वीडियो हो रहा वायरल

04 minutes read
PM-Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पड़ोसी देश चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अनौपचारिक बातचीत के लिए आज समेत पिछले दो दिन से तमिलनाडु के महाबलीपुरम (ममल्लापुरम) में थे। दुनिया के दो बड़ों राष्ट्रों के नेताओं के बीच यह दूसरी अनौपचारिक बातचीत थी। इससे पहले आज शनिवार अल-सुबह प्रधानमंत्री ने महाबलीपुरम के एक समुद्र तट पर जॉगिंग के दौरान आस-पास पड़े कचरे को उठाकर साफ-सफाई की। इस दौरान का पीएम मोदी ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें वे समुद्र तट पर फैला कूड़ा-कचरा बीनते नज़र आ रहे हैं। उनके ट्विटर हैंडल से ये वीडियो शेयर होने के बाद तेजी से वायरल भी हो रहा है। लोग इसे एक अच्छा मैसेज मानते हुए इसकी सराहना भी कर रहे हैं।

PM-Modi

हमारे सार्वजनिक स्थान रहें साफ-सुथरे

‘स्वच्छ भारत मिशन’ की शुरुआत करने वाले पीएम मोदी ने इस वीडियो के जरिए एक बार फ़िर लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘आज सुबह ममल्लापुरम के एक तट पर करीब 30 मिनट तक प्लॉगिंग (जॉगिंग के साथ साफ-सफाई) की। हम सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे सार्वजनिक स्थान साफ-सुथरे रहें। इसके साथ ही हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हम फिट और स्वस्थ रहें।’ इस वीडियो में पीएम मोदी एक- एक करके पहले कचरे को हाथ में लेते हैं, लेकिन फ़िर ज्यादा कचरा इकठ्ठा होने पर उसे एक थैली में डालकर होटल के स्टाफ मेंबर जयराज को सौंप देते हैं।

दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते पर हुई बात

इससे बाद भारत और चीन के बीच शिखर वार्ता सुबह 10 बजे शुरू हुई और करीब 12 बजे तक चलीं। वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते पर बात हुई। इसमें दोनों के कई मंत्री स्तरीय लोग भी शामिल रहे। दोनों देशों ने वार्ता के दौरान आपसी व्यापार और आतंकवाद जैसे ख़तरों पर भी खुलकर बात की। प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता करीब 11 से शुरु हुई। इस वार्ता के बाद करीब एक बजे पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने साथ में लंच किया।

आईपीएल: खिलाड़ियों की नीलामी से पहले इस टीम ने अनिल कुंबले को बनाया कोच

दोपहर का लंच लेने के बाद चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग चेन्नई के लिए रवाना हुए और करीब 1 बजकर 30 मिनट पर वे वापस अपने देश लौट गए। इससे पहले कल शुक्रवार को पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच पहले दिन की अनौपचारिक मुलाक़ात हुई थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को महाबलीपुरम की सैर कराते हुए इसके ऐतिहासिक स्थलों की नक्काशी और पारंपरिक सभ्यता व संस्कृति के बारे में बताया। दोनों नेता अर्जुन के तपस्या स्थल के पास भी गए। सैर कराने के बाद पीएम मोदी ने जिनपिंग से डिनर पर करीब ढाई घंटे बातचीत की थी।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.