पीएम-किसान योजना का मोबाइल ऐप लांच, इस तरह किसानों को मिलेगा फायदा

Views : 1589  |  3 minutes read

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को और ज्यादा लाभान्वित करने के उद्देश्य से योजना की पहली वर्षगांठ के मौके पर सरकार द्वारा एक मोबाइल ऐप शुरू किया गया है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मोबाइल ऐप लांच कर यह जानकारी दी। आखिर इस ऐप से किसानों को किस तरह मिलेगा लाभ और कैसे कर सकेंगे उपयोग, जानें विस्तार से इस बारे में-

ऐप से इस तरह मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए इस ऐप के माध्यम से पीएम-किसान सम्मान निधि योजना का प्रचार प्रसार के सा​थ किसानों को योजना से ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाना है। ऐप के जरिये अब किसान योजना के लिए पात्रता,भुगतान की वर्तमान स्थितियां व अपना पूरा विवरण जान व सही कर पाएंगे। योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे किसानों को अब राशि के बारे में जानने के लिए कोई कार्यालय या बैंक का चक्कर नहीं लगाना पडेगा।

पहली वर्षगांठ के मौके पर किया लांच

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह ऐप प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर लांच किया है। दरअसल साल 2019 में 24 फरवरी को गोरखपुर में पीएम मोदी ने इस योजना की शुरूआत की थी और अब 29 फरवरी को यूपी के चित्रकूट जिले में आयोजित होने वाले एक समारोह में पीएम भाग लेने वाले हैं।

Read More: इंडियन बैंक के एटीएम से 1 मार्च से नहीं मिल पाएंगे दो हजार के नोट

इसलिए शुरू की गई थी यह योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू करने का मकसद सन 2022 तक किसान की आय दोगुनी करने का है। इस योजना में लगभग 12 करोड़ छोटे व सीमांत किसानों को शामिल किया गया है। सभी किसानों को हर माह 500 रूपये यानि हर वर्ष 6 हजार रूपये देकर लाभान्वित किया जा रहा है। एप शुरू होने से पात्र किसानों को इस योजना का और ज्यादा लाभ मिल पाएगा। वहीं इस स्कीम पर केंद्र सरकार का हर वर्ष करीब 75,000 करोड़ रुपये खर्च हो रहा है।

 

 

 

COMMENT