परिणीति चोपड़ा फिल्मों में आने से पहले यश राज फिल्म्स में करती थी पीआरओ की नौकरी

Views : 701  |  4 minutes read
Parineeti-Chopra-Biography

हिंदी फिल्मों की अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा आज अपना 33वां जन्मदिन मना रही हैं। परिणीति ने अपने अभिनय कौशल और रुमानी अदाओं से बेहद कम समय में बॉलीवुड में एक अलग मुकाम हासिल किया है। ख़ास बात ये है कि प्रियंका चोपड़ा की चचेरी बहन होने के बावजूद परिणीति ने अपने दम पर हिंदी फिल्मों में अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 2011 में की थी। वह अब तक डेढ़ दर्जन फिल्मों में नज़र आ चुकी हैं। परिणीति गायन का भी शौक रखती है और कुछ गानों को अपनी आवाज़ दे चुकी हैं। इस मौके पर जानिए परिणीति चोपड़ा के जीवन के बारे में कुछ अनसुने किस्से…

Parineeti-Chopra-

अंबाला में एक पंजाबी परिवार में जन्मी

अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का जन्‍म 22 अक्टूबर, 1988 को हरियाणा के अंबाला शहर में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम पवन चोपड़ा और मां का नाम रीना चोपड़ा हैं। अभिनेत्री के अलावा उनके परिवार में दो भाई शिवांग और सहज चोपड़ा हैं। परिणीति चोपड़ा ने अपनी स्कूली पढ़ाई कॉन्‍वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, अंबाला से पूरी की। इसके बाद वह 17 साल की उम्र में आगे की पढ़ाई के लिए इंग्लैंड का गईं। जहां उन्होंने मैनचेस्‍टर बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्‍स में ऑनर्स की डिग्री हासिल की। एक दिलचस्प बात ये है कि परिणीति एक्ट्रेस नहीं, बल्कि एक निवेश बैंकर बनना चाहती थीं। लेकिन किस्मत उन्हें फिल्मों में ले आईं।

Parineeti-Chopra

ऐसे शुरू हुआ परिणीति का फिल्मी सफ़र

ब्रिटेन में बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्‍स की पढ़ाई करने के बाद परिणीति लंदन में ही नौकरी तलाश कर रही थीं, मगर साल 2009 में आर्थिक मंदी के कारण उन्हें वहां कोई अच्छा जॉब ऑफर नहीं मिला, जिसकी वजह से वह भारत लौट आईं। भारत आने के बाद परिणीति चोपड़ा ने यश राज फिल्म्स के लिए बतौर पीआरओ नौकरी शुरू कीं। इस दौरान ही उन्हें फिल्म ऑफर हुईं।

परिणीति चोपड़ा ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत साल 2011 में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्म ‘लेडीज वर्सेज रिकी बहल’ से की थी। फिल्म में वह रणवीर सिंह के अपोजिट नज़र आई थी। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग ने सभी का दिल जीत लिया। साल 2012 में आई फिल्म ‘इश्कजादे’ परिणीति चोपड़ा की बतौर लीड एक्ट्रेस पहली फिल्म थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। इसमें परिणीति के अभिनय कौशल को भी सराहना मिलीं।

Parineeti-Chopra

अब तक इन फिल्मों का रही हैं हिस्सा

परिणीति चोपड़ा साल 2013 में सुशांत सिंह राजपूत के अपोजिट फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ में नज़र आई थी। इसके बाद वर्ष 2014 में फिल्म ‘हंसी तो फंसी’, ‘दावत-ए-इश्क’ व ‘किल दिल’ में काम किया। साल 2016 में फिल्म ‘ढिशूम’ में उन्होंने कैमियो रोल किया। वर्ष 2017 में परिणीति ‘मेरी प्यारी बिंदु’, ‘गोलमाल अगेन’, साल 2018 में ‘नमस्ते इंग्लैंड’, वर्ष 2019 में फिल्म ‘केसरी’ और ‘जबरिया जोड़ी’ में अहम किरदार निभाए। साल 2021 में उनकी तीन फिल्में ओटीटी पर रिलीज़ हुई, जिसमें ‘द गर्ल ऑन द ट्रेन’, ‘संदीप और पिंकी फरार’ और बायोपिक ‘सायना’ जैसी फिल्में शामिल हैं। अगर उनकी अपकमिंग फिल्में की बात करें तो वह 2022 में फिल्म ‘ऊँचाई’ व रिभू दासगुप्ता निर्देशित एक फिल्म में भी अहम किरदार प्ले करती दिखेंगी।

Parineeti-Chopra

गायिकी में भी दिखा चुकी हैं अपना टैलेंट

बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा गायन की दुनिया में भी अपनी आवाज़ का जादू बिखेर चुकी हैं। उन्होंने पहली बार साल 2017 में आई फिल्म ‘मेरी प्यारी बिंदु’ का गाना “माना कि हम यार नहीं” गाया था। वर्ष 2019 में उन्होंने फिल्म ‘केसरी’ का सुपरहिट गाना ‘तेरी मिट्टी’ का फीमेल वर्जन गाया था। इसके अलावा वह फिल्म ‘द गर्ल ऑन द ट्रेन’ में ‘मतलबी यारियां’ अनप्लग्ड को अपनी आवाज़ दे चुकी हैं।

Read Also: स्मिता पाटिल ने अपने करीब एक दशक के करियर में रिकॉर्ड फिल्मों में की एक्टिंग

COMMENT