भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन में 100 करोड़ के आंकड़े को पार किया, पीएम मोदी बोले- सामूहिक भावना की जीत

Views : 743  |  3 minutes read
India-100-Crore-Vaccines-Record

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत ने टीकाकरण का इतिहास रच दिया है। देश में कोरोना वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 100 करोड़ के पार चला गया है। सबसे ख़ास बात ये है कि महज़ 278 दिन में भारत ने यह आंकड़ा पार कर लिया। सौ करोड़ टीकों में 70,82,81,784 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। जबकि 29,16,28,140 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं। वहीं, अब वैक्सीनेशन के मामले में भारत सिर्फ चीन से पीछे है। कोरोना टीकाकरण के मामले में चीन अन्य देशों के मुकाबले काफी आगे है।

भारत से नीचे अमेरिका, रूस और ब्रिटेन हैं। आंकड़ों के मुताबिक, चीन में 223 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है। वहां करीब 75 फीसदी लोग फुली वैक्सीनेटेड हो चुके हैं। जबकि भारत में 100 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगी है और लगभग 30 फीसदी लोग फुली वैक्सीनेटेड हो चुके हैं।

भारत ने इतिहास रच दिया है: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंचने पर कहा कि भारत ने एक नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने टीकाकरण की इस उपलब्धि को भारतीय विज्ञान, उद्यमों और 130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक भावना की जीत करार दिया। पीएम मोदी देश के यह उपलब्धि हासिल करने के मौके पर राम मनोहर लोहिया अस्पताल भी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां अस्पताल के अधिकारियों के साथ बातचीत की। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी उनके साथ मौजूद थे।

उपलब्धि पीएम मोदी के सक्षम नेतृत्व का परिणाम: स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट करके देश को 100 करोड़ कोरोना टीके लगाए जाने की उपलब्धि हासिल करने पर बधाई दी और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व का परिणाम है। उन्होंने लिखा, ‘बधाई हो भारत! यह दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थ नेतृत्व का प्रतिफल है।’ वहीं, दक्षिण-पूर्व एशिया में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने इस उपलब्धि के लिए देश को बधाई देते हुए कहा कि यह मजबूत राजनीतिक नेतृत्व के बिना संभव नहीं था।

पीएम के सामने दिव्यांग को लगा 100 करोड़वां टीका

भारत में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों से बात की और उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने में सहयोग के लिए बधाई दी। यहां पीएम मोदी के सामने ही बनारस के दिव्यांग अरुण रॉय को 100 करोड़वां डोज लगाया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने एक नर्स से पूछा कि क्या टीका लगवाने वाला कोई ऐसा शख्स भी आया, जिसे दर्द हुआ हो या चिल्लाया हो।

डब्लयूएचओ चीफ ने मोदी को दी बधाई, भारत की तारीफ की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधोनाम घेब्रेयसस ने भी देश की इस उपलब्धि पर पीएम मोदी को बधाई दी। भारत के इस ऐतिहासिक क्षण पर डब्ल्यूएचओ महानिदेशक घेब्रेयसस ने कहा है कि भारत में बिना किसी पक्षपात और सबको साथ लेकर चलने से टीकाकरण का विशाल लक्ष्य हासिल हुआ है।

Read Also: भारत आने वाले यात्रियों के लिए नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट लाना अनिवार्य

COMMENT