पाक क्रिकेट बोर्ड ने उमर अकमल पर फिक्सिंग के मामले में लगाया 3 साल का प्रतिबंध

Views : 1291  |  3 minutes read
Umar-Akmal-Pak

पाकिस्तान टीम के बल्लेबाज उमर अकमल के लिए कोरोना महामारी के बीच एक बुरी ख़बर सामने आई है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कड़ा फैसला लेते हुए मैच फिक्सिंग के मामले में उमर अकमल पर तीन साल का प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। कई बार विवादों में आ चुके अकमल को एक कमेटी ने सुनवाई के बाद सोमवार को यह सज़ा सुनाई। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अकमल पर सटोरियों की ओर से पीएसएल में मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किए जाने के बाद जानकारी छुपाने का आरोप था।

Umar-Akmal-Pak

सभी तरह की क्रिकेट खेलने पर रहेगा बैन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को बल्लेबाज उमर अकमल के मामले की सुनवाई के बाद सज़ा का ऐलान किया। इस दौरान बोर्ड ने बताया, ‘उमर अकमल पर सभी तरह की क्रिकेट खेलने को लेकर तीन साल का प्रतिबंध लगाया गया है। अनुशासनात्मक कमेटी के चेयरमैन जस्टिस (सेवानिवृत), फ़ज़ल ए मिरान चौहान द्वारा यह प्रतिबंध लगाने का फैसला सुनाया गया है।’

उमर अकमल पर लगाया गया यह तीन साल का प्रतिबंध 20 फरवरी से लागू होगा। दरअसल, इस दिन उन्हें बोर्ड के एंटी करप्शन कोड द्वारा निलंबित किया गया था। एंटी करप्शन कोड के मुताबिक जब भी किसी खिलाड़ी को मैच फिक्सिंग से लिए संपर्क किया जाता है तो उसे इस बात की जानकारी फौरन ही बोर्ड को देनी होती है, लेकिन उमर अकमल ने सटोरियों के संपर्क करने की बात पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से छुपाई थी।

Read More: पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की इस पूर्व कप्तान ने लिया संन्यास

उमर पर पहले भी लग चुके हैं फिक्सिंग के आरोप

उमर अकमल पर 3 साल के प्रतिबंध की घोषणा अनुशासनात्मक कमेटी द्वारा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ हुई सुनवाई के बाद की गई है। गौरतलब है कि अकमल को वर्ष 2009 में टेस्ट शतक जड़ने के बाद शोहरत हासिल हुई थी, लेकिन उनका पूरा कॅरियर विवादों से भरा रहा है। कई बार उनके ऊपर फिक्सिंग जैसे संगीन आरोप लगाए गए, जिसकी वजह से उन्हें प्रतिबंधित भी किया गया। फरवरी 2014 में उमर अकमल को ट्रैफिक सिग्नल के नियमों को तोड़ने की वजह से पाकिस्तान में गिरफ्तार भी किया गया था। उमर पाकिस्तान टीम के पूर्व विकेटकीपर कामरान अकमल के भाई भी हैं।

COMMENT