रेलवे स्टेशनों के बोर्ड पर नीचे इस कारण से लिखी होती है ‘समुद्र तल से ऊंचाई’

Views : 2282  |  0 minutes read
chaltapurza.com

भारतीय रेल नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक माना जाता है। आंकड़ों के ​अनुसार यह एशिया का दूसरा सबसे बड़ा और एकल सरकारी स्वामित्व वाला दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारत में रेलवे स्टेशनों की संख्या करीब 8 हजार है। ये सब बातें रेलवे के बारे में सामान्य सी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेलवे स्टेशनों के नाम के बोर्ड पर समुद्र तल की ऊंचाई क्यों लिखी जाती है। आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि आख़िर क्यों इसे रेलवे स्टेशनों के बोर्ड पर लिखा जाता है..

chaltapurza.com

स्टेशन के नाम के नीचे लिखी होती है समुद्र तल की ऊंचाई

कुछ मॉडर्न स्टेशनों को छोड़ दें तो भारत में लगभग सभी छोटे या बड़े स्टेशनों पर एक पीले रंग का बोर्ड दिखाई देता है। जिस पर उस शहर का नाम हिंदी, अंग्रेजी, कई जगह उर्दू और कई जगह क्षेत्रीय भाषा में भी लिखा होता है। स्टेशन के नाम के ठीक नीचे बोर्ड पर स्टेशन की समुद्र तल से ऊंचाई का भी उल्लेख रहता है। दरअसल इसके पीछे का कारण यह है कि दुनिया गोल है और इसे एक समान ऊंचाई पर नापने के लिए वैज्ञानिकों को किसी ऐसी बिंदु की जरूरत थी जो एक समान दिखता हो। लिहाजा इस मामले में समुद्र सबसे बेहतर विकल्प है, क्योंकि समुद्र का पानी एक समान रहता है। इसलिए समुद्र तल की ऊंचाई लिखी जाती है, लेकिन इसके कुछ और भी फायदे हैं।

chaltapurza.com
ट्रेन ड्राइवरों को होता है इसका बड़ा फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे स्टेशनों के नाम के बोर्ड पर नीचे समुद्र तल की ऊंचाई लिखने से यात्रियों को कोई फायदा नहीं होता, लेकिन ट्रेन के ड्राइवरों को इसका फायदा होता है। इसे एक उदाहरण के जरिए समझा सकता है, जैसे कि एक ट्रेन 100 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई से 200 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई पर जा रही है तो, ऐसे में ट्रेन का ड्राइवर आसानी से यह निर्णय ले सकता है कि 100 मीटर की अधिक चढ़ाई चढ़ने के लिए उसे इंजन को कितना पावर देना उचित रहेगा।

Read More: बर्थडे स्पेशल: स्मृति मंधाना की बैटिंग के मुरीद हैं राहुल द्रविड़ से लेकर मैथ्यू हेडन तक!

इसके अलावा समुद्र तल की ऊंचाई की मदद से ट्रेन के ऊपर लगे बिजली के तारों को एक समान ऊंचाई देने में भी मदद मिलती है। ताकि बिजली के तार ट्रेन के तारों से हर समय सही लगे रहें। रेलवे स्टेशनों पर समुद्र तल से ऊंचाई लिखने का यह भी एक फायदा माना जाता है। ज्यादातर लोगों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन कई बार लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आख़िर समुद्र तल से ऊंचाई लिखने का क्या कारण है।

COMMENT