भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास ने चौथा गोल्ड मेडल जीतकर बनाया कीर्तिमान!

Views : 1184  |  0 minutes read
chaltapurza.com

‘ढिंग एक्सप्रेस’ के उपनाम से मशहूर भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास ने चौथा गोल्ड जीतकर नया कीर्तिमान बनाया है। हिमा ने 15 दिन के भीतर चौथा गोल्ड देश और अपने नाम किया। संभवत: ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला स्प्रिंटर है। हिमा दास ने बुधवार को चेक रिपब्लिक में ताबोर एथलेटिक्स मीट में महिलाओं की 200 मीटर रेस 23.25 सेकंड का समय निकालकर जीत ली। हिमा के अलावा एक अन्य भारतीय स्प्रिंटर मोहम्मद अनस का भी शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है।

chaltapurza.com

हिमा दास ने ऐसे जीते पिछले तीन स्वर्ण पदक

इंडियन स्प्रिंटर हिमा दास ने अपना पहला गोल्ड 2 जुलाई को पोजनान एथलेटिक्स ग्रांड प्रिक्स में 200 मीटर रेस में जीता था। उन्होंने 23.65 सेकंड का समय निकालकर पहला स्थान हासिल किया था। इसके बाद हिमा ने 7 जुलाई को पोलैंड में कुटनो एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर रेस को 23.97 सेकंड में पूरा कर स्वर्ण पदक देश के नाम किया। हिमा दास ने 13 जुलाई को चेक रिपब्लिक में हुई क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स में महिलाओं की 200 मीटर रेस को 23.43 सेकेंड में पूरा करते हुए लगातार तीसरा गोल्ड अपने नाम किया। ताबोर एथलेटिक्स मीट स्वर्ण जीतते ही हिमा के नाम 15 दिन में लगातार चार गोल्ड मेडल हो गए हैं। अपने इस शानदार प्रदर्शन से हिमा दास बेहद खुश है। बता दें, उनका पूरा नाम हिमा रोनजित दास है।

chaltapurza.com
राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी अनस ने 15 दिन में जीते 3 स्वर्ण

हिमा दास के अलावा राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी मोहम्मद अनस ने भी देश के लिए 400 मीटर रेस में स्वर्ण जीता है। उन्होंने 45.40 सेकंड में रेस पूरी करते हुए गोल्ड अपने नाम किया। इससे पहले अनस ने 13 जुलाई को चेक रिपब्लिक में हुई क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स में गोल्ड जीता था। अनस ने 400 मीटर रेस को 45.21 सेकंड में जीती थी। इस जीत के साथ हिमा और अनस ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया था।

Read More: रेलवे स्टेशनों के बोर्ड पर नीचे इस कारण से लिखी होती है ‘समुद्र तल से ऊंचाई’

गौरतलब है कि मोहम्मद अनस ने 15 दिन में देश के लिए 3 स्वर्ण और एक कांस्य जीता है। कुटनो एथलेटिक्स मीट में अनस ने 400 मीटर रेस 21.18 सेकंड में पूरी कर गोल्ड ​हासिल किया था। जबकि पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में वह तीसरे पायदान पर रहा था। उन्होंने पुरुषों की 200 मीटर रेस को 20.75 सेकंड में पूरा करते हुए कांस्य अपने नाम किया था।

COMMENT