दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर चार्जिंग नेटवर्क ‘हाइपरचार्जर’ बना रही ओला इलेक्ट्रिक

Views : 1735  |  3 minutes read
Largest-Charging-Network

ओला इलेक्ट्रिक दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जिंग नेटवर्क बनाने जा रही है। कंपनी ने बताया कि ओला इलेक्ट्रिक की अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन के ग्राहकों को चार्जिंग की सुविधा देने की योजना है। ओला ने गुरुवार को अपने ओला हाइपरचार्जर नेटवर्क को पेश किया। ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जिंग नेटवर्क होगा, जो एक लाख से अधिक चार्जिंग पॉइंट्स के साथ 400 शहरों में फैला होगा। यह कंपनी के जल्द लॉन्च होने वाले ओला ई-स्कूटर के साथ शुरू उसके आने वाले सभी दोपहिया वाहनों के लिए चार्जिंग नेटवर्क होगा।

फैक्ट्री से सालाना 20 लाख स्कूटरों के उत्पादन का लक्ष्य

बता दें कि सॉफ्टबैंक द्वारा समर्थित ओला इलेक्ट्रिक ने पिछले साल दिसंबर में ऐलान किया कि वह तमिलनाडु में अपनी पहली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की फैक्ट्री लगा रही है। इसके लिए कंपनी ने तमिलनाडु राज्य सरकार के साथ एक समझौते किया और अपने प्लांट के निर्माण में 2400 करोड़ रुपये का निवेश किया है। कंपनी के मुताबिक, उसकी इस नई फैक्ट्री में 10,000 लोगों को नौकरियां मिलेंगी। इस फैक्ट्री से साल में 20 लाख स्कूटरों का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया है। ओला इलेक्ट्रिक के इस फैक्ट्री की एक साल के भीतर तैयार हो जाने की उम्मीद है।

हाइपरचार्जर नेटवर्क से चार्जिंग पॉइंट खोजने में होगी आसानी

ओला के हाइपरचार्जर नेटवर्क की योजना इस दिशा में एक बड़ा कदम है। कंपनी ने कहा कि वह पहले साल में ही 100 शहरों में 5,000 से अधिक चार्जिंग पॉइंट लगा कर रही है, जो देश में मौजूदा चार्जिंग बुनियादी ढांचे से दोगुना है। इसके हाइपरचार्जर नेटवर्क से न सिर्फ इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट खोजने में आसानी होगी, बल्कि ओला स्कूटर को तेजी से चार्ज किया जा सकेगा।

अगले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करेगी कंपनी

ओला इलेक्ट्रिक के मुताबिक, वह अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को अगले कुछ महीनों में भारत में लॉन्च कर सकती है। कंपनी का दावा है कि चार्जर नेटवर्क का इस्तेमाल कर ओला स्कूटर को सिर्फ 18 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है, जिसके बाद यह करीब 75 किलोमीटर तक की दूरी आसानी से तय कर सकता है। ओला स्कूटर की खरीद के साथ इसे घर में चार्ज करने के लिए एक होम-चार्जर यूनिट भी दिया जाएगा।

इसके अलावा स्कूटर का मालिक हाइपरचार्जर नेटवर्क में के किसी भी स्टेशन पर जाकर चार्जिंग पॉइंट पर अपने वाहन को चार्ज कर सकेगा। ग्राहक ओला इलेक्ट्रिक ऐप का इस्तेमाल कर रियल टाइम स्टेटस से वाहन की चार्जिंग पर नजर रख सकेंगे। स्कूटर मालिक इस ऐप के जरिए चार्जिंग के लिए भुगतान भी कर सकेंगे।

भारत में दुनिया की सबसे बड़ी ई-स्कूटर फैक्ट्री लगाएगी ओला, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

COMMENT