अब एक ही दिन होगी आरएएस प्री परीक्षा-2021, आरपीएससी ने तय की तारीख

Views : 963  |  3 minutes read
RAS-Pre-2021-Exam-Date

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा अक्टूबर माह के अंत में आयोजित की जाने वाली राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (आरएएस प्रारम्भिक परीक्षा) अब एक चरण में ही आयोजित की जाएगी। आरपीएसी सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि 27 अक्टूबर को आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम यथासमय जारी कर दिया जाएगा। प्रारम्भिक परीक्षा का पाठ्यक्रम आयोग द्वारा पूर्व में ही आरपीएससी की वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है।

परीक्षा में पहली बार शामिल होंगे ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थी

आयोग द्वारा जारी विज्ञापन में ईडब्ल्यूएस (इकोनॉमिक वीकर सेक्शन) अभ्यर्थी के लिए पहली बार आरक्षण आरएएस सेवा में लागू किया गया है। नियमानुसार इसके अभ्यर्थियों को आयु सीमा और शुल्क में रियायत दी जाएगी। इनके पदों का विवरण भी अलग कॉलम में जारी किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के इस फैसले से बड़ा लाभ होगा।

200 अंकों के पेपर को हल करने के लिए मिलेंगे तीन घंटे

बता दें कि आएएस प्री परीक्षा-2021 का पेपर सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान का होगा। इसमें 200 अंकों के प्रश्न पत्र को हल करने के लिए अभ्यर्थी को तीन घंटे का समय मिलेगा। आरपीएससी द्वारा जारी परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम में ये जानकारी दी गई है। प्रारंभिक परीक्षा में केवल एक ही प्रश्न पत्र होगा और सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। इस परीक्षा का उद्देश्य केवल स्क्रीनिंग परीक्षण करना होता है।

गौरतलब है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने पूर्व में यह परीक्षा 27 व 28 अक्टूबर को आयोजित होने के आदेश जारी किए थे। हालांकि, उस समय भी आयोग ने अंतिम तिथि तक प्राप्त आवेदन-पत्रों की संख्या के आधार पर परीक्षा चरणों का निर्धारण किए जाने की बात कही थी। मालूम हो कि कुल 988 पदों पर होने जा रही भर्ती में 363 पद राज्य सेवा के और 625 पद अधीनस्थ सेवाओं के हैं।

NIRF Ranking: केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों की जारी की रैंकिंग

COMMENT