अब 9 मई की बजाय 13 जून को आयोजित होगी क्लैट परीक्षा, सीएनएलयू को इसलिए बदलनी पड़ी तिथि

Views : 962  |  3 minutes read
CLAT-Exam-Date

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानि क्लैट परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है। ताजा जानकारी के अनुसार, अब यह परीक्षा 13 जून 2021 को आयोजित की जाएगी। इससे पहले परीक्षा के लिए 09 मई, 2021 की तिथि निर्धारित की गई थी। परीक्षा आयोजित करने वाली बॉडी कॉन्सोर्शियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (सीएनएलयू) ने हाल में ही क्लैट परीक्षा (CLAT Exam 2021) पोर्टल पर एक नोटिस जारी किया है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के कारण तिथि में हुआ बदलाव

सीएनएलयू के नोटिस के अनुसार, क्लैट परीक्षा 2021 की तिथि में संशोधन हाल ही जारी हुए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रम को देखते हुए किया गया है। क्लैट की तिथि बोर्ड परीक्षा की तिथि से क्लैश हो रही थी। आपको बता दें कि क्लैट परीक्षा का आयोजन देशभर में स्थित विभिन्न राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों (एनएलयू) में पांच वर्षीय बैचलर्स डिग्री (एलएलबी) पाठ्यक्रम और मास्टर्स डिग्री (एलएलएम) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए किया जाता है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले कई स्टूडेंट्स क्लैट यूजी परीक्षा में भी शामिल होते हैं। इसकी वजह से परीक्षा तिथि में बदलाव किए गए हैं।

क्लैट परीक्षा के लिए 31 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे

आपको जानकारी के लिए बता दें कि CLAT-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नए साल की शुरुआत यानि 1 जनवरी से शुरू हो चुकी है। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार 31 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। क्लैट की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग करते हुए रजिस्ट्रेशन करना होगा। सत्यापन के लिए दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। मोबाइल नंबर मान्य होने के बाद मोबाइल नंबर और पंजीकरण के समय दिए गए पासवर्ड का उपयोग कर लॉगइन किया जा सकेगा। उसके बाद ही आगे फॉर्म खुलेगा। इसके बाद आवेदक को फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरनी होगी। इस तरह उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read: केंद्र सरकार के मंत्रालय और प्राइवेट कंपनियां आवेदकों को नौकरी के लिए खुद करेंगी काॅल

COMMENT