देश के टॉप 10 अमीर प्रोफेशनल सीईओ में पहले स्थान पर है नविल नोरोन्हा

Views : 770  |  2 Minute read
Navil Noronha

देश के सबसे अमीर के बारे में तो करीब सबको पता होगा ही, लेकिन देश के ऐसे सबसे अमीर सीईओ के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। इन सीईओ की खुद की कोई कंपनी नहीं है, इनमें सबसे अमीर सीईओ हैं एवेन्यू सुपरमार्ट्स के सीईओ नविल नोरोन्हा। उनके शेयरों की कीमत 3,128 करोड़ रुपए हैं। उनके बाद पुरी के शेयरों की कीमत 943 करोड़ रुपए के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

हाल में इस कंपनी के शेयरों में शानदार तेजी देखी गई जिससे कंपनी के मुखिया और प्रमोटर राधाकिशन दमानी न केवल देश में दूसरे नंबर के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं, साथ ही उन्हीं की कंपनी के सीईओ नोरोन्हा देश में सबसे दौलतमंद सीईओ बन गए हैं।

एवेन्यू सुपरमार्ट्स ग्रॉसरी चेन डी-मार्ट की पैरेंट कंपनी है और देशभर में कंपनी के 200 स्टोर्स हैं। हाल में देश में मुकेश अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर शख्स बने राधाकिशन दमानी के पास 17.8 अरब की दौलत है। इनके साथ ही डीमार्ट के ही चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर यानी सीएफओ रमाकांत बहेती 666 करोड़ रुपए के शेयरों के साथ देश के तीसरे सबसे अमीर पेशेवर शख्स हैं।

देश के टॉप 10 प्रोफेशनल अमीर

यदि देश के टॉप 10 पेशेवरों रईसों की बात करें, तो इस सूची में डीमार्ट के नविल नोरोन्हा हैं। उनके शेयरों की कीमत 3,128 करोड़ रुपए है, जबकि दूसरे स्थान पर एचडीएफसी के एमडी और सीईओ आदित्य पुरी हैं और उनके शेयरों की कीमत 943 करोड़ रुपए हैं। एवेन्यू सुपरमार्ट्स के ही सीएफओ रमाकांत बहेती 666 करोड़ रुपये के शेयरों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। चौथे प्रोफेशनल अमीर सीपी गुरनानी हैं, जो मशहूर ऑटो कंपनी टेक महिंद्रा के एमडी एवं सीईओ हैं।

वहीं पांचवें नंबर पर एचडीएफसी बैंक की एमडी रेनू सूद कर्नाड हैं। छठे पर एचडीएफसी एमसी के सीईओ मिलिंद बर्वे हैं। 7वें नंबर पर एचडीएफसी बैंक के ही चेयरमैन दीपक पारेख हैं, उनके पास 273 करोड़ रुपये के शेयर हैं। इनकी नेट वर्थ कंपनी में इनकी हिस्सेदारी पर निर्भर है। इसके आंकलन में सैलरी और अन्य कॉम्पंसेशन शामिल नहीं किया जाता।

नोरोन्हा के पास नहीं है प्रोफेशनल डिग्री

सीईओ नोरोन्हा के बारे में दिलचस्प बात यह है कि उनके पास न कोई टेक की डिग्री है और वह न कोई बैंकर है। उन्होंने किसी प्रतिष्ठित आईआईटी या आईआईएम से पढ़ाई भी नहीं की है, फिर भी वह आज पारंपरिक ग्रॉसरी बिजनेस के दम पर देश के सबसे अमीर सीईओ बन गए हैं।

COMMENT