दुनिया के 9वें सबसे अमीर बने मुकेश अंबानी, कई नामी अरबपतियों को पीछे छोड़ा

04 minutes read
Mukesh-Ambani

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड यानि आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। प्रतिष्ठित ग्लोबल मीडिया फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी की गई दुनिया के अरबपतियों की रियल टाइम लिस्ट के ​मुताबिक़, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 60.7 अरब डॉलर यानि करीब 4.33 लाख करोड़ रुपए है। लिस्ट के अनुसार, उन्होंने गूगल के फाउंडर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन जैसे नामी अरबपतियों को पीछे छोड़ दिया।

फोर्ब्स की लिस्ट में लैरी पेज 4.25 लाख करोड़ रुपए के साथ 10वें और सर्गे ब्रिन 4.10 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ 11वें स्थान पर है। लिस्ट नंबर एक पर अमेजन के मालिक जेफ बेजोस है। उनकी नेटवर्थ 113 अरब डॉलर है। 107.6 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अरनॉल्ट फैमिली, एलवीएमएच दूसरे नंबर पर और 107.4 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स तीसरे नंबर पर है।

एशिया में सबसे अमीर हैं भारत के मुकेश अंबानी

आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया में सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स ने मार्च 2019 में दुनिया के अरबपतियों की एक लिस्ट जारी की थी। उस वक़्त अंबानी 50 अरब डॉलर यानि करीब 3.56 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में 13वें नंबर पर थे। रिलायंस के शेयर में तेजी आने से उनकी नेटवर्थ लगातार बढ़ रही है। इस साल रिलायंस का शेयर 40 फीसदी तक चढ़ा है। कंपनी का शेयर गुरुवार को बीएसई पर 0.65 फीसदी की बढ़त के साथ 1,579.95 रुपए पर बंद हुआ। ​बता दें, रिलायंस गुरुवार को ही 10 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली भारत की पहली कंपनी भी बन गई है।

Read More: इन मूल मंत्रों के आधार पर चलेगी महाराष्ट्र में उद्धव सरकार, सीएमपी का किया ऐलान

पिछले 9 साल में दोगुना बढ़ी मुकेश अंबानी की नेटवर्थ

अगर पिछले 9 साल के आंकड़ों की बात करें तो आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ दोगुना बढ़ी है। फोर्ब्स की ओर से मार्च 2010 में जारी अरबपतियों की लिस्ट में अंबानी की नेटवर्थ 29 अरब डॉलर आंकी गई थी। इसके बाद साल 2014 तक इसमें लगातार गिरावट देखने को मिली और कुल नेटवर्थ 18.6 अरब डॉलर रह गई थीं। वर्ष 2015 में बढ़कर 21 अरब डॉलर हो गई, लेकिन साल 2016 में यह 19.3 अरब डॉलर रह गई। मार्च 2017 में फिर से बढ़कर 23.2 अरब डॉलर पहुंची और इस साल मार्च में जारी लिस्ट में 50 अरब डॉलर को भी पार कर गई। मुकेश अंबानी की ​नेटवर्थ अब 60 अरब डॉलर से भी ज्यादा हो गई है।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.