मोदी सरकार इस दिन किसानों के खाते में डालेगी सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त

Views : 1228  |  3 minutes read
Kisan-Samman-Nidhi-Scheme

भारत में किसानों की समस्याएं दशकों पुरानी है। यहां किसान आर्थिक रूप से काफी कमजोर है और अपनी फसल बेचकर अच्छा मुनाफा नहीं कमा पाता है। वहीं, दूसरी तरफ सरकार की हर संभव कोशिश है कि किसानों की दिक्कतों को दूर कर उसकी आमदनी को बढ़ाने जा सके। इसके लिए केंद्र सरकार कई अहम योजनाएं भी चला रही है, जो किसानों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने का काम कर रही है। ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना, जिसमें देश के एक करोड़ से अधिक किसानों के खाते में सालभर में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्त डाली जाती है। मोदी सरकार इस योजना की अगली किस्त 14 मई को किसानों के खातों में डालने जा रही है।

पीएम मोदी साल 2019 में शुरू की थी सम्मान निधि योजना

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में किसानों की हालत में सुधार लाने के लिए फरवरी 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में अब तक सात किस्त किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। अब सरकार आठवीं आठवीं किस्त का भुगतान करने जा रही है। अगर आपने भी इस योजना के लिए खुद को रजिस्टर किया हुआ है और इस बात की जानकारी चाहते हैं कि आपको अगली किस्त मिलेगी या नहीं, तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए समर्पित पोर्टल के जरिए इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही अब तक नाम दर्ज नहीं होने की स्थिति में आप शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। आपका नाम इस योजना के लाभार्थियों की अपडेटेड सूची में दर्ज होगा, तभी आपको पीएम सम्मान निधि स्कीम का लाभ मिलेगा। योजना के लाभार्थियों की सूची को देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के दाहिनी तरफ ‘फार्मर कॉर्नर’ के अंतर्गत आपको बेनिफिशियरी लिस्ट का विकल्प मिलेगा। इसमें मांगी गई जानकारी भरने के बाद बाद ‘Get Report’ पर क्लिक करना होगा। यहां लाभार्थियों की सूची आपके सामने आ जाएगी।

इन हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत

अगर पिछली सूची में आपका नाम था, लेकिन अपडेटेड सूची में आपका नाम नहीं है, तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी साझा किया है, ताकि अपनी धनराशि के बारे में किसानों को जानकारी लेने में आसानी हो। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 011-23381092 पर निर्धारित समय में कॉल कर संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Read More: कोरोना के नए वेरिएंट को ‘भारतीय’ कहने पर केंद्र सरकार ने जताया ऐतराज

COMMENT