स्पेशल: वनडे में 6 हजार से ज्यादा रन बनाने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं मिताली राज

04 minutes read
Mithali-Raj

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज 3 दिसंबर को अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 3 दिसंबर, 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ। मिताली के पिता दोराई राज भारतीय वायुसेना में अधिकारी थे। उनकी मां का नाम लीला राज है। वे एक तमिल परिवार से आती हैं और उनकी फैमिली अब तेलंगाना के हैदराबाद शहर में रहती है। मिताली ने मात्र 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था और 17 की उम्र में उनका भारतीय टीम में चयन हो गया। वे एकदिवसीय क्रिकेट में छह हजार से ज्यादा रन बनाने वाली दुनिया की एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं। उनके नाम कई विश्व रिकॉर्ड दर्ज़ हैं। ऐसे में मिताली राज के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कई दिलचस्प बातें..

Mithali-Raj

पुरूष क्रिकेटरों के साथ करती थीं नेट अभ्यास

मिताली राज ने अपनी शुरुआती पढ़ाई कियस हाई स्कूल फॉर गर्ल्स, सिकंदराबाद से की थी। इसके बाद उन्होंने सिकंदराबाद के ही वेस्ट मर्रेडपल्ली स्थित कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर वुमेन से इंटरमीडिएट की पढ़ाई की। मिताली बचपन में काफ़ी आलसी हुआ करती थी। उनके पिता चाहते थे कि बेटी एक्टिव बने, इसलिए उन्होंने अपनी बेटी को क्रिकेट खेलने को कहा। वे 10 साल की उम्र में क्लासिकल डांस छोड़ हाथ में बैट पकड़े मैदान में नज़र आने लगी थीं।

मिताली ने अपने स्कूल के दिनों में ही अपने बड़े भाई के साथ क्रिकेट की कोचिंग लेना शुरु कर दिया था। क्रिकेट के प्रति उनका जुनून इस कदर था कि वे स्कूल में भी क्रिकेट का अभ्यास करती थी। मिताली ने कई बार पुरूष क्रिकेटरों के साथ नेट में अभ्यास किया। साल 1999 उनके लिए बहुत लकी रहा, जब उनका पहली बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चयन हुआ।

Mithali-Raj

आयरलैंड के खिलाफ वनडे से शुरु हुआ कॅरियर

मिताली राज के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर की शुरुआत 26 जून, 1999 को आयरलैंड के खिलाफ हुई थी। उन्होंने अपने पहले ही मैच में नाबाद 114 रन ठोक कर साबित कर दिया कि वे आने वाले समय में बड़ी खिलाड़ी बन सकती है। उनके टेस्ट कॅरियर 14 जनवरी, 2002 को इंग्लैंड के विरूद्ध शुरु हुआ। जबकि उन्होंने अपने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत 5 अगस्त, 2006 को इंग्लैंड के खिलाफ ही की थी। उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट पर पूरा ध्यान लगाने के लिए इसी साल टी-20 से संन्यास ले लिया। मिताली ने अपना आखिरी टी-20 मुकाबला भी 9 मार्च, 2019 को इंग्लिश टीम के विरूद्ध ही खेला था।

Mithali-Raj

मिताली ने कई रिकॉर्ड किए हैं अपने नाम

दो शतक से इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही मिताली राज ने कई विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। मिताली को दुनिया की सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वे अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में विश्व की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। मिताली एकमात्र ऐसी महिला क्रिकेटर हैं जिनके नाम वनडे में 6 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं। ए​कदिवसीय क्रिकेट में लगातार 7 अर्धशतक लगाने का उनके नाम विश्व रिकॉर्ड है। उनके नाम वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

Mithali-Raj

वे पहली ऐसी भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में 2000 रन पूरे किए। उनसे पहले इस फॉर्मेट में कोई भारतीय पुरूष क्रिकेटर भी दो हजार रन बना सका। मिताली राज पुरूष और महिला कप्तानों में पहली भारतीय हैं जो दो बार साल 2005 और 2017 में 50 ओवर के आईसीसी विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुकी हैं। फ़रवरी 2019 में वे न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में उतरकर पहली ऐसी महिला क्रिकेटर बन गई, जिसने 200 एकदिवसीय मैच खेले हैं।

‘अर्जुन अवार्ड’ और ‘पद्मश्री’ से हो चुकी हैं सम्मानित

इसके अलावा मिताली राज ने 19 साल की उम्र में टॉन्टन के मैदान में टेस्ट मैच में इंग्लैंड के विरुद्ध 214 रनों की पारी खेलीं, ये महिला टेस्ट इतिहास का दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। सितंबर 2019 में उन्होंने टी-20 इंटरनेशल से संन्यास ​ले लिया। वे इंटरनेशनल वूमेंस क्रिकेट में 20 साल पूरे करने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर भी हैं। मिताली पिछले साल यानि 2018 में महिला टीम के कोच रहे रमेश पोवार से विवाद को लेकर भी सुर्खियों में रहीं।

Read More: यहां 100 रुपये में बिक रहा है एक अमरूद, लेने वालों की उमड़ रही भीड़..

मिताली राज को क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए वर्ष 2003 में ‘अर्जुन अवॉर्ड’ से नवाज़ा गया। साल 2015 में मिताली को खेल में उत्कृष्ठ योगदान के लिए भारत सरकार ने देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया। उनके महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर भी कहा जाता है।

 

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.