अगले साल बंद हो जाएगा 25 साल पुराना माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर

Views : 845  |  3 minutes read
Internet-Explorer-Retirement-Announcement

अमेरिकी बहुराष्ट्रीय तकनीकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अपने करीब ढाई दशक पुराने वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर को अगले साल बंद करने जा रही है। इससे पहले पिछले साल अगस्त में एक रिपोर्ट में दावा किया गया था था जून 2021 में माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर बंद हो जाएगा, लेकिन अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कह दिया है कि वह इंटरनेट एक्सप्लोरर को 15 जून, 2022 को बंद कर देगी। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि यह वेब ब्राउजर आज के ब्राउजर के सामने टिक नहीं पाया, नतीजन इसको महज पांच फीसदी लोग ही आज इस्तेमाल करते हैं। जबकि साल 2003 तक यह वेब ब्राउजर टॉप पर था। सरकारी एजेंसियों और वित्तीय संस्थानों के बारे में कहा जाता है कि वे अभी भी इस ब्राउजर का उपयोग कर रहे हैं।

लगातार अपडेट नहीं होने से पिछड़ा इंटरनेट एक्सप्लोरर

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्सप्लोरर दुनिया के सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में पहले से ही इंस्टॉल्ड आता है, लेकिन गूगल क्रोम और मॉजिला फायरफॉक्स ने लगातार अपने को अपडेट किया। ऐसे नये फीचर समय दर समय लेकर आया जिसके वजह से लोगों में ज्यादा पहुंच बना ली। वर्तमान में तकरीबन इंटरनेट का 66 फीसदी ट्रैफिक क्रोम ब्राउजर से आता है। क्रोम में गूगल ट्रांसलेशन, बहुत सारे एक्सटेंशन और कई मोड भी उपलब्ध है। इसके कारण लोग क्रोम को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसमें एक एक क्लिक पर सारी चीजें पूरी हो जाती हैं। अब 25 साल के बाद इंटरनेट एक्सप्लोरर सिर्फ इतिहास में रह जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर को 16 अगस्त, 1995 को रिलीज किया था। यह अपने तरह का पहला वेब ब्राउजर था, जिसको लोगों ने हाथों हाथ लिया। उस वक्त लोग साइबर कैफे में इसी वेब ब्राउजर पर काम किया करते थे।

इंटरनेट एक्सप्लोरर के बाद आएगा क्रोमियम बेस्ड एज ब्राउजर

जानकारी के अनुसार, इंटरनेट एक्सप्लोरर के रिटायर होने के बाद उसकी जगह नया क्रोमियम बेस्ड माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर आएगा जो विंडोज और मैक-ओएस सभी को सपोर्ट करता है। इसको डाउनलोड करके लिगेसी वर्जन को रिप्लेस किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने इस ब्राउजर की स्पीड और परफॉर्मेंस को लेकर बड़े-बड़े दावे किए हैं। इसमें इनबिल्ट प्राइवेसी और सिक्योरिटी भी यूजर्स को मिलने वाली है।

गूगल के जीमेल से 18 महीने बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा डाटा, कंपनी ने की ये नई घोषणाएं

COMMENT