बिल गेट्स ही नहीं ये दिग्गज भी कर चुके हैं अपने कॅरियर में भूल, जिसका है उन्हें भी मलाल

Views : 2863  |  0 minutes read

हाल में माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स ने अपने जीवन की एक बड़ी भूल को लेकर खुलासा करते हुए कहा कि, ‘मेरी सबसे बड़ी भूल थी मेरा वह कुप्रबंधन जिसके कारण माइक्रोसॉफ्ट वह नहीं बन पाया जो आज एंड्रॉयड है।’ उन्होंने कहा है कि वक्त के रहते एंड्रॉइड जैसा ऑपरेटिंग सिस्टम न बना पाना और गूगल के लिए बाजार खुला छोड़ देना उनके जीवन की सबसे बड़ी भूल रही। बिल गेट्स द्वारा अपनी भूल को स्वीकार करना, ऐसे ही कुछ और चर्चित दिग्गजों की याद दिलाती है जिन्होंने अपने जीवन के कुछ महत्वपूर्ण फैसलों को बाद में अनुभव के आधार पर गलत पाया। जब मौका मिला तो सार्वजनिक मंचों पर अपनी भूल को स्वीकार भी किया था।

तो आइए जानते हैं ऐसे ही दिग्गजों के बारे में जिन्होंने बिजनेस, फिल्मों, राजनीति के क्षेत्र में अहम मौकों पर भूल की…

सस्ती कार के तौर पर नैनों की ब्रांडिंग को बड़ी भूल मानते हैं रतन टाटा

जब टाटा कंपनी ने भारत में दुनिया की सबसे सस्ती कार लॉन्च की तो लोगों में भारी उत्साह था, लेकिन उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिलने पर रतन टाटा ने नैनो की ब्रांडिंग स्ट्रैटजी को अपनी बड़ी भूल करार दिया था। उन्होंने स्वीकार किया कि नैनो कार की ब्रांडिंग सबसे किफायती कार के बजाय सबसे सस्ती कार के तौर पर करना हमारी भूल रही।

ऐतिहासिक भूल थी प्रधानमंत्री बनने का ऑफर ठुकराना

1996 में वाजपेयी सरकार गिरने के बाद मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता और पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु को प्रधानमंत्री बनने का ऑफर मिला था, जिसे उनकी पार्टी ने ठुकरा दिया था। बाद में ज्योति बसु ने इसे अपनी ऐतिहासिक भूल स्वीकार करते हुए कहा था कि उनकी पार्टी वामपंथी विचारधारा से है और यदि हमारी सरकार को एक वर्ष का समय मिल जाता तो वामपंथ को लेकर देश की जनता का भ्रम टूट जाता और पिछड़ों के बारे में भी सोचना शुरू हो जाता।

कोच पद के लिए चैपल की सिफारिश मेरी भूल थी

भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने स्वीकार किया की उनके कॅरियर में ग्रेग चैपल को भारतीय टीम का कोच चुने जाने पर अपनी सहमति देना सबसे बड़ी भूल थी। गांगुली ने उनको लेकर कहा कि ऑस्ट्रेलिया में उन्हें नहीं पता था कि कभी बैटिंग के टिप्स देने वाले चैपल कोच बनने के बाद ऐसे हो जाएंगे।

फिल्मों से दूर होना बड़ी गलती थी – अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने कुछ समय तक बॉलीवुड से दूरी बना ली थी जिसको उन्होंने अपने कॅरियर की बड़ी भूल स्वीकार किया है। उनका कहना है कि उन्होंने पांच दशक से ज्यादा लंबा समय बॉलीवुड जगत में बिताया है, लेकिन पिछली सदी के आखिरी दशक में खुद को बॉलीवुड फिल्मों से अलग कर लेना जिंदगी की सबसे बड़ी भूल थी। शुक्र है, समय रहते उन्हें इसका आभास हो गया और मैंने इसे जल्द ही सुधार लिया।

रेहम से निकाह सबसे गलत फैसला था

वर्तमान में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने माना कि रेहम खान से निकाह करना उनकी सबसे बड़ी भूल थी। इमरान ने रेहम से जनवरी, 2015 में निकाह किया और 10 महीने के अंदर ही उनका तलाक हो गया और दोनों अलग हो गए। तलाक के बाद से रेहम लगातार इमरान खान पर हमलावर रहीं।

अटार्नी जनरल के पद पर सेशंस को नियुक्त करना गलत था

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्वीकार किया कि राष्ट्रपति पद पर रहते उन्होंने अटार्नी जनरल के पद पर जेफ सेशंस की नियुक्ति की थी, उसका उन्हें मलाल रहेगा। एक समय था जब जेफ सेशंस और ट्रंप में अच्छे संबंध थे, लेकिन राष्ट्रपति चुनाव में रूस की भूमिका की जांच से जब खुद को अलग किया तो वह ट्रंप की नजरों में खटकने लग गए थे।

COMMENT