स्पेशल: निर्देशन ही नहीं बल्कि फिल्मों में भी काम कर चुके हैं आशुतोष गोवारिकर

Views : 2350  |  4 minutes read
ashutosh-gowariker-biography

बॉलीवुड में ऐसे कम ही निर्देशक हैं जो लीक से हटकर फिल्में बनाने का जोखिम उठाते हैं। आशुतोष गोवारिकर का नाम इसी श्रेणी में लिया जाता है जो इतिहास पर फिल्म बनाना पसंद करते हैं। ‘जोधा अकबर’, ‘लगान’, ‘मोहनजोदड़ो’, ‘पानीपत’ जैसी पीरियड ड्रामा फिल्में इसका उदाहरण है। ऐतिहासिक फिल्मों का निर्माण कर आशुतोष ने हिंदी सिनेमा में अपना एक अलग मुकाम बनाया है। एक नॉन फिल्मी परिवार से होने के बावजूद आशुतोष का फिल्मी सफर कमाल का रहा है। 5 फरवरी को आशुतोष 58वां जन्मदिन मना रहे है। इस खास मौके पर आइए जानते हैं उनके अबतक के सिने सफर के बारे में दिलचस्प बातें..

फिल्म ‘होली’ से हुई आशुतोष के कॅरियर की शुरुआत

आशुतोष गोवारिकर का जन्म 15 फरवरी, 1964 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ था। उनके पिता अशोक गोवारिकर पुलिस अफसर और मां किशोरी गोवारिकर हैं। गोवारिकर ने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से केमिस्ट्री में स्नातक की डिग्री ली। पढ़ाई पूरी होने के बाद आशुतोष ने वर्ष 1984 में केतन मेहता की फिल्म ‘होली’ से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। कॅरियर के शुरुआती दौर में आशुतोष ने छोटे पर्दे के दो टीवी शो ‘धुप’ (1987) और ‘सर्कस’ (1989) में भी काम किया। अपने अभिनय करियर में गोवारिकर ने दो मराठी फिल्मों ‘वजीर’ (1994) और ‘सरकारनामा’ (1998) में भी अभिनय किया।

 ‘पहला नशा’ से निर्देशन की दुनिया में रखा कदम

एक्टिंग में अपनी किस्मत आजमाने के बाद आशुतोष गोवारिकर ने निर्देशन की दुनिया में आने का फैसला किया। वर्ष 1993 में उन्होंने फिल्म ‘पहला नशा’ से निर्देशन के क्षेत्र में डेब्यू किया। ‘पहला नशा’ और ‘बाजी’ (1995) के रूप में उनकी पहली दो फ़िल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई, हालाँकि जल्द ही उन्होंने लगान की पटकथा लिख दी मगर इस सपने को साकार करने में गोवारिकर को लगभग छह साल लगे।

यह उनके अच्छे दोस्त आमिर ही थे जिन्होंने इस बड़ी फिल्म में मुख्य कलाकार के रूप में ही नहीं, बल्कि प्रोड्यूसर के तौर पर भी काम किया। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रहीं। यही नहीं इस फिल्म के जरिये आशुतोष गोवारिकर बतौर सफल निर्देशक के रूप में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे। फिल्म ‘लगान’ बॉलीवुड की उन फिल्मों में से एक है जिसने ऑस्कर में एंट्री पाई हैं।

अयान मुखर्जी की बहन संग रचाई शादी

आशुतोष गोवारिकर को वर्ष 2005 में ऑस्कर के लिए एक वोटिंग सदस्य बनने का अवसर मिला, बल्कि उनकी फिल्म ‘लगान’  को वर्ष 2002 में नॉमिनेट भी किया गया। उनकी पत्नी सुनीता अभिनेता देब मुखर्जी की बेटी और निर्देशक अयान मुखर्जी की बहन हैं। इस शादी से उनके दो बच्चे हैं।

Read More: लव मैरिज के बावजूद 34 सालों से अपनी पत्नी से अलग रह रहे रणधीर कपूर

COMMENT