लॉकडाउन : ई-पास के लिए सरकार ने लॉन्च की ये नई वेबसाइट, इस तरह करें अप्लाई

Views : 675  |  3 minutes read

देश में लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है। लोगों को एक शहर या राज्य से दूसरी जगह जाने के लिए ई पास लेना पडता है इसलिए केंद्र सरकार ने इसके लिए एक नई वेबसाइट लॉन्च कर दी है जिस पर देश के 17 राज्यों के लिए आवेदन किया जा सकता है। जानिये इस वेबसाइट के बारे में-

यह है वह वेबसाइट

जो लोग किसी जरूरी कार्य से एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना चाहते हैं वे इस नई सरकारी वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए http://serviceonline.gov.in/epass/ वेबसाइट पर जाना होगा और यहां आप अप्लाई करने के साथ आवेदन की ताजा स्थिति भी जान सकते हैं।

Read More: देश में 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस तरह कर सकते हैं अप्लाई

http://serviceonline.gov.in/epass/ सरकारी वेबसाइट पर जाकर आपको राज्य का ऑप्शन चुनना पडेगा। इसके बाद आप एक लिंक पर क्लिक कर राज्य के ई पास पेज पर जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते हैं। बाद में OTP आने पर वेरिफिकेशन के बाद फार्म खुलने पर आप पूरी डिटेल भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर फॉर्म जमा करा दें। इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपके इस आवेदन की संबंधित ​अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी। इस प्रकार आप ई-पास के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ई-पास बनने पर फोन पर आएगा मैसेज

जब आपका ई-पास बन जाएगा उस वक्त आपके मोबाइल पर मैसेज कर सूचना दी जाएगी। सरकार की तरफ से लॉन्च की गई यह नई वेबसाइट 5 भाषा हिंदी, अंग्रेज़ी, तेलुगू, असमी और मलयालम में उपलब्ध है। पास बनने के बाद सफर के दौरान आपको ई-पास की एक सॉफ्ट या हार्ड कॉपी रखनी चाहिए।

COMMENT