शोएब अख्तर की गेंद पर छक्का जड़कर हर तरफ छा गए थे लक्ष्मीपति बालाजी

Views : 5134  |  4 minutes read
Lakshmipathy-Balaji-Biography

पूर्व भारतीय क्रिकेटर एवं आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी 27 सितंबर को अपना 40वां बर्थडे सेलि​ब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म वर्ष 1981 में तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में हुआ था। बालाजी ने अपनी सबसे अलग मुस्कान की वजह से लाखों क्रिकेट प्रशंसकों के दिलों में एक ख़ास जगह बनाईं। दरअसल, बचपन में एल बालाजी के दांतों का ऑपरेशन हुआ था। उस ऑपरेशन के बाद से ही बालाजी के दांतों का आकर इस तरह का हो गया कि उनका चेहरा हमेशा मुस्कुराता हुआ दिखता है। वर्ष 2004 के पाकिस्तान दौरे पर बालाजी अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत दोनों देशों के क्रिकेट फैंस की पसंद बन गए थे। इस ख़ास मौके पर जानते हैं उनके जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

Lakshmipathy-Balaji

राज्य स्तरीय क्रिकेट से शुरु हुआ था करियर

पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मीपति बालाजी के क्रिकेट कॅरियर की शुरुआत वर्ष 2001 में हुई थी। इसी वर्ष उन्होंने तमिलनाडु के लिए रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए बहुत जल्द ही राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने बालाजी को नेशनल टीम में शामिल कर लिया था। बालाजी को पहली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ़ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह मिलीं। 18 नवंबर, 2002 को उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ़ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। जबकि उन्होंने अपने इंटरनेशनल टेस्ट कॅरियर का आगाज़ न्यूजीलैंड के खिलाफ़ साल 2003 में किया।

बालाजी ने 11 सितंबर, 2012 को न्यूजीलैंड के विरूद्ध अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी का करियर खराब फिटनेस और चोटों से प्रभावित रहा। वर्ष 2005 में टेस्ट सीरीज के बाद उन्हें चोट लगने के कारण मैदान से बाहर रहना पड़ा। इसके बाद साल 2007 में उनकी घरेलू क्रिकेट मैच से वापसी हुईं।

Lakshmipathy-Balaji

पाकिस्तान दौरे ने बालाजी को दी एक नई पहचान

वर्ष 2004 में टीम इंडिया के पाकिस्तान दौरे पर बेहतरीन गेंदबाजी और कई मौकों पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर लक्ष्मीपति बालाजी ने इंटरनेशल क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाईं। बालाजी की गेंदों की गति हालांकि बहुत ज्‍यादा नहीं थी, लेकिन इसकी भरपाई वो अपनी गेंदों को विकेट के दोनों ओर स्विंग कराकर करते थे। पाकिस्तार दौरे पर बालाजी ने रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब अख्तर की गेंदों का निडरता से सामना किया और एक मैच में पारी के आखिरी ओवर में बेहतरीन छक्का भी जड़ा था।

बालाजी का यह शॉट उस वक़्त खूब चर्चा में रहा। 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से गेंद फेंक रहे अख्तर भी बालाजी के इस शॉट को देखकर हतप्रभ रह गए थे। इस मैच में बालाजी ने तीन विकेट लेकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। साथ ही टीम इंडिया सीरीज जीतने में भी कामयाब रहीं। पाकिस्तान के खिलाफ़ इस सीरीज में लक्ष्मीपति बालाजी ने निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए ताबड़तोड़ रन बटोरे और क्रिकेट प्रेमियों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाईं।

Lakshmipathy-Balaji

आईपीएल की पहली ​हैट्रिक लेकर चर्चा में आए बालाजी

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के पहले ही सीजन में लक्ष्मीपति बालाजी ने फर्स्ट हैट्रिक लेकर सभी को चकित कर दिया था। 10 मई, 2008 को उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ़ यह ख़ास उपलब्धि हासिल की। उस मैच में बालाजी ने इरफान पठान, पीयूष चावला और वीआरवी सिंह को लगातार तीन गेंदों पर आउट करते हुए हैट्रिक का कारनामा अपने नाम किया था। साल 2015 में 35 वर्ष की उम्र में बालाजी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट को अलविदा कह दिया। बालाजी पिछले कुछ सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स टीम के बॉलिंग कोच बने हुए हैं।

Lakshmipathy-Balaji

ऐसा रहा बालाजी का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी ने भारत के लिए 8 टेस्ट मैच खेले और उनमें कुल 27 विकेट अपने नाम किए। टेस्ट में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 76 रन देकर 5 विकेट है। वहीं, अगर एकदिवसीय क्रिकेट की बात करें तो बालाजी ने 30 वनडे मैच खेलते हुए 34 विकेट चटकाए। वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 48 रन देकर 4 विकेट है। जबकि टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने भारत के लिए मात्र 5 मैच खेले और उसमें 10 विकेट झटके। क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद से बालाजी मीडिया से हमेशा दूरी बनाकर ही रखते हैं।

Lakshmipathy-Balaji

मॉडल को 4 साल डेट करने के बाद की लव मैरिज

मालूम हो कि भारतीय टीम के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने लव मैरिज की हैं। उनकी पत्नी प्रिया थलूर चेन्नई की पूर्व सुपरमॉडल रही हैं। लक्ष्मीपति बालाजी और उनकी प्रिया थलूर दोनों पहली बार वर्ष 2009 में मिले थे। बालाजी मॉडल प्रिया की खूबसूरती देखकर उन पर लट्टू हो गए थे। शादी करने से पहले इन दोनों ने लगभग 4 साल तक एक-दूसरे को डेट किया। साल 2013 में बालाजी और प्रिया थलूर शादी के बंधन में बंध गए। इन दोनों का एक बेटा अरान बालाजी है।

टाइगर पटौदी ने शर्मिला को पटाने के लिए गिफ्ट किया था रेफ्रिजरेटर, लेकिन फिर भी नहीं बनी बात

COMMENT