जानिये, लॉकडाउन खत्म होने के बाद कौनसी चीजें हो सकती हैं महंगी

Views : 3789  |  3 minutes read

देश में कोरोना वायरस संक्रमण संकट की वजह से पिछले करीब 20 दिन से ज्यादा समय से लॉक डाउन है और हर उद्योग धंधे व ज्यादातर महत्वपूर्ण सेवाएं बंद हैं। अगर आने वाले दिनों में लॉकडाउन हटता है तो ऐसी स्थिति में महंगाई बढ सकती है और कुछ जरूरी सेवाओं पर ज्यादा पैसा भी खर्च करना पड सकता है। जानिये,ऐसी कौनसी चीजें हैं जिनमें बढोतरी देखी जा सकती है।

इतना महंगा हो सकता है हवाई किराया

देश में सबसे ज्यादा महंगाई हवाई यात्रा में देखने को मिल सकती है। चूंकि करीब 20 दिन से विदेशी व घरेलू हवाई यात्रा सेवा पूरी तरह बंद हैं। ऐसी स्थिति में विमान कंपनियों को रोज करोडों रूपए का घाटा भी उठाना पड रहा है और भविष्य में लॉक डाउन हटने पर सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन भी करना पडेगा। विभागीय सूत्रों के मुताबिक भविष्य में ऐसी व्यवस्था बन सकती हैं कि विमान में तीन यात्रियों की लाइन में सिर्फ एक यात्री को बैठाया जा सकता है जिससे ​180 सीटों के मुकाबले केवल 60 यात्री सफर कर सकेंगे और इस तरह नुकसान की भरपाई करना मजबूरी होगी जिससे लगभग डेढ से तीन गुना अधिक किराया वसूला जा सकता है।

हाइवे पर सफर करना हो सकता है महंगा

लॉकडाउन हटने के बाद हाईवे पर सफर करना भी महंगा हो सकता है क्यों कि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने टोल टैक्स में पांच से 10 प्रतिशत की वृद्धि की है।
मिली जानकारी के मुताबिक विभाग ने हल्के वाहनों के लिए एक तरफ से प्रति वाहन 5 रुपये व कामर्शियल में 15 से 25 रुपये की वृद्वि की है। गौरतलब है कि एनएचएआई हर नए वित्तीय वर्ष में टोल टैक्स में बदलाव करता है इसलिए अब लॉकडाउन हटने के बाद सफर करना महंगा हो जाएगा।

Read More: जानिये, कोरोना संकट में एलआईसी ने पॉलिसीधारकों को दी ये राहतें

इन वस्तुओं में भी हो सकती है वृद्वि

जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन के समय में सब्जी,दाल व खाद्य तेल पदार्थों की कीमतों में भी वृद्धि हुई है और भविष्य में लॉकडाउन हटने के बाद भी अन्य कई खाद्य पदार्थ वस्तुओं की कीमत में वृद्वि होने की पूरी संभावना है।

COMMENT