सांड की आंख: कौन हैं ये दो औरतेंं जिनका रोल भूमि और तापसी कर रही हैं?

Views : 1478  |  0 minutes read

तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर अपनी आगामी फिल्म सांड की आंख में 60 साल की महिलाओं का किरदार निभाती नजर आएंगी। ऐसे में इन दोनों की ही एक्टिंग पर सवाल खड़े किए नहीं जा सकते हैं।  ये फिल्म दिवाली के मौके पर 25 अक्टूबर को रिलीज हो रही है।

दोनों ने ही फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लोगों को लुभाया है। ऐसे में सांड की आंख जो किए एक बायोपिक होने जा रहे है अपने आप में इंटरेस्टिंग है।  भूमि और तापसी शार्पशूटर चंद्रो तोमर (अब 87 साल), और उनकी भाभी प्रखर तोमर (अब 82 साल) की भूमिका निभाते हुए दिखाई देंगी।

उत्तर प्रदेश के जौहरी गांव की इन दो महिलाओं की कहानी बड़ी दिलचस्प है जिन्होंने इन दोनों को दुनिया की सबसे अधिक उम्र वाली शार्प शूटर बना दिया। यह अपने आप में एक प्रेरित करने वाली कहानी है जिसे सभी जल्द ही पर्दों पर देख सकेंगे।

चंद्रो और प्रकाशी ने 1999-2000 में शूटिंग सीखना शुरू किया जब वे अपने गांव में एक शूटिंग रेंज में अपनी पोती और बेटी के साथ गए। वे तब तक अपने 60 के दशक में थे।

जबकि चंद्रो को शूटर दादी के रूप में जाना जाता है, प्रकाशी को रिवॉल्वर दादी कहा जाता है।

चंद्रो तोमर

चंद्रो ने सबसे पहले पिस्तौल को शूटिंग रेंज में तब अपने हाथ में लिया, जब उनकी पोती उसे लोड नहीं कर पाई और उसके पहले शॉट में ही उन्होंने बुल्सआई को हिट कर दिया।

दो साल की ट्रेनिंग के बाद, उसने दिल्ली पुलिस के उप महानिरीक्षक (DIG) के खिलाफ कोम्पिटीशन किया और जीत हासिल की। 1999 में इस खेल को अपनाने के बाद से, चंद्रो ने देश भर में लगभग 25 राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती हैं।

प्रकाशी तोमर

उन्होंने 2000 में शूटिंग शुरू की। अपनी बेटी सीमा तोमर के साथ उन्होंने ऐसा शुरू किया। सीमा तोमर अब शूटिंग की दुनिया में एक जाना-पहचाना नाम है। सीमा जोहरी राइफल क्लब में शूटिंग सीखने के लिए अपनी मां के साथ गई क्योंकि वे क्लब में अकेले जाने से घबरा रही थीं। साथ में तोमर महिलाओं ने 50 से अधिक राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती हैं।

दोनों पिछले डेढ़ दशक में कई निशानेबाजों को ट्रेनिंग दी है।  संयोग से, दोनों तोमर दादियों ने शूटिंग में अपने पहले प्रयास में बुल्सआई को हिट किया। यही कारण है कि सांड की आंख (हिंदी में बैल की आंख) को फिल्म के नाम के रूप में रखा गया है।
तुषार हीरानंदानी द्वारा निर्देशित और अनुराग कश्यप द्वारा निर्मित, सांड की आंख, इस साल दीवाली के दौरान रिलीज होने की उम्मीद है।

COMMENT